Wednesday , June 28 2017
Home / Khaas Khabar / आरबीआई ने बैंकों को गाँव में कैश सप्लाई बढाने की सलाह दी  

आरबीआई ने बैंकों को गाँव में कैश सप्लाई बढाने की सलाह दी  

मुंबई: मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को दूर दराज के क्षेत्रों में नए नोटों की आपूर्ति में वृद्धि करने की सलाह दी और आपूर्ति की दैनिक रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए करेंसी चेस्ट का निर्देश दिया।

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि यह निर्णय ग्रामीण क्षेत्रों नोटों की आपूर्ति आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं होने को देख कर लिया गया है।

“बैंकों को अपनी करेंसी चेस्ट को सलाह देनी चाहिए की क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, डीसीसीबी और वाणिज्यिक बैंकों, और जो वितरण के मुख्य ग्रामीण चैनलों पर विचार कर प्राथमिकता के आधार पर ग्रामीण क्षेत्रों में डाकघरों में, व्हाइट लेबल एटीएम को नए नोटों के जारी करने के लिए कदम के लिए उठाये,” आरबीआई ने एक परिपत्र में कहा।

बैंकिंग नियामक ने बैंकों से कहा है कि वह सुनिश्चित करें की कम से कम 40% बैंक नोटों की ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति की जाए।

रिजर्व बैंक ने बैंकों के करेंसी चेस्ट से कहा है कि गांवों और ग्रामीण केंद्रों में कम मूल्य वर्ग के नोटों जारी किये जाएँ।

नियामक ने करेंसी चेस्ट से यह भी कहा है कि वे प्रतिदिन नोटों के आदान प्रदान की रिपोर्ट आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में भेजें।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT