Thursday , August 24 2017
Home / Khaas Khabar / इजराइल की घटिया चालों की वजह से बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहा है फिलिस्तीन

इजराइल की घटिया चालों की वजह से बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहा है फिलिस्तीन

फिलिस्तीन में रहने वाले परिवारों को क्या कुछ झेलना पड़ रहा है इस बात को लोगों से छुपाने की हर मुमकिन कोशिश करने वाला इजराइल आज एक बार फिर बेनक़ाब हो गया है। दुनिया में रहने वाले हर शख्श के जहाँ पानी एक बहुत ही जरूरी और मूल अधिकार की चीज़ है वहीँ फिलिस्तीन में रहने वाले लोगों को इस बेहद जरूरी चीज़ के लिए तरसना पड़ रहा है।

ऐसा नहीं है की देश में पानी की किसी भी तरह की कमी है दरअसल कमी है तो नीयत की। सल्फित और वेस्टबैंक के आबादी वाले इलाके में पानी मुहैय्या करवाने वाली इसराइली कंपनी ‘मेकोरोट’ फिलिस्तीन के लोगों को पानी न देकर उन्हें पानी की एक एक बूँद के लिए तरसा रहे हैं।

एक तरफ जहाँ पानी की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने हर आदमी के लिए कम से कम 100 लीटर पानी/दिन की ज़रूरत का मानक तय किया है वहीँ फ़िलिस्तीनी लोगों को इसके उल्ट सिर्फ 73 लीटर पानी ही मुहैय्या करवाया जा रहा है वो भी हफ्ते में 1 या 2 दिन; जबकि इसके उल्ट यही वाटर कंपनी इसी इलाके में से पानी निकल कर इजराइल को प्रति व्यक्ति 300 लीटर के हिसाब से पानी निकाल कर पाइपलाइन के जरिये भेज रही है। कंपनी की इस घटिया निति की वजह से बिज़नेस बंद होने और लोग मरने के कगार पर पहुँच गए हैं।

इलाके में रहने वाले लोगों का कहना है कि हालाँकि गर्मियों के मौसम के दौरान इलाके में पानी की कमी होती है लेकिन ऐसे हालातों का सामना उन्होंने कभी नहीं किया। पानी की इस किल्लत की वजह से हालात यह हैं कि लोग शहर में दुसरे इलाकों से आने वाले पानी के टैंकरों से पानी खरीदने पर मजबूर हैं लेकिन पानी खरीदना भी हर किसी के बस की बात नहीं है। पानी का एक टैंकर 25 डॉलर तक कीमत में बिकता है जिसे खरीद पान ज़्यादातर लोगों के बस की बात नहीं है।

TOPPOPULARRECENT