Friday , August 18 2017
Home / India / इटली में मुस्लिम महिला के बुर्का ना उतारने पर भेजा गया जेल

इटली में मुस्लिम महिला के बुर्का ना उतारने पर भेजा गया जेल

रोम। इटली के सैन-विटो में कोर्ट ने एक मुस्लिम महिला नकाब उतारने पर सजा सुनाई है। कोर्ट ने महिला को 600 यूरो की फाइन और 4 महीने जेल में बिताने की सजा दी है।

बता दे इस मुस्लिम महिला ने सैन विटो के शहर एक सम्मेलन में भाग लेने गई थी जहां सैन विटो के मेयर ने महिला को आदेश दिया था बुर्का उतारने का। महिला ने मेयर के आदेश को मानने से इंकार कर दिया। और वो नकाब को बिना उतारे ही उस सम्मेलन में टिकी रही। बाद में पुलिस बुलाकर उस जबरदस्ती महिला से नकाब उतारा गया। महिला पर मेयर का आदेश ना मानने पर मुकदमा चलाया गया। कोर्ट ने उसको दोषी पाया नतीजतन कानून के मुताबिक सजा भी सुना दी गई।
बुर्के और हिजाब पर पूरी दुनिया में बहस छिड़ी हुई है। ऐसे बहुत से देश हैं जहां सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया गया है। यूरोप के कई ऐसे देश है जहां कई सालों से पब्लिक प्लेस पर बुर्का पहनने पर भारी जुर्माना भरना पड़ता है। जिन मुल्कों की हम बात कर रहे ये ऐसे देश है जो खुद को लोकतांत्रिक कहते हैं। लोकतांत्रिक बुनियाद यही है नागरिक खुद को अभिव्यकत करने के लिए आजाद है। ऐसे में सवाल उठता है कि किसी औरत को बुर्का पहनना अपराध कैसे हो सकता है।

TOPPOPULARRECENT