Monday , September 25 2017
Home / History / इब्न ख़लदून, एक लाजवाब मुस्लिम साइंटिस्ट

इब्न ख़लदून, एक लाजवाब मुस्लिम साइंटिस्ट

अस्सलाम ओ अलेकुम,
आज हम बात करेंगे इब्न ख़लदून के बारे में, इब्न ख़लदून अबू ज़ायेद इब्न मुहम्मद इब्न ख़लदून की पैदाइश 27 मई 1332 को तुनिशिया में हुई थी, अपने ज़माने के सबसे बड़े हिस्टोरिओग्रफेर और इतिहासकार ख़लदून को जदीद(मॉडर्न) सोशियोलॉजी, हिस्टोरिओग्राफ़ी, डेमोग्राफी और इकोनॉमिक्स का बुनियादी वालिद(फौन्डिंग फ़ादर) भी कहा जाता है. उनकी किताब मुक़द्दीमाह जिसका तर्जुमा कई दूसरी ज़बानों में भी किया गया है, उनकी सबसे मशहूर किताब है.

इब्न ख़लदून की ज़िन्दगी और उनके रहन सहन का पता हमें उनकी लिखी ऑटोबायोग्राफी से चल जाता है, उन्होंने अपनी ज़िन्दगी के बारे में एक एक चीज़ बतायी है. उनका जन्म टुनिस में 1332 में हुआ था, वो एक छोटे से इलाक़े के अमीर परिवार से थे.
वो अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताते हैं कि उनके पूर्वज पैग़म्बर मुहम्मद(PBUH) के साथी थे, उन्होंने अपनी ज़िन्दगी के शुरुवाती साल ग्रेनेडा,फेज़ जैसी जगहों पर गुज़ारे.

laf

i

उन्होंने इतिहास से लेकर कई सब्जेक्ट्स पे अपनी समझ साझा की. एगों ओरोवन ने उन्हें सोसाइटीज की उत्पत्ति का जनक भी माना है वहीँ मशहूर इकोनॉमिस्ट आर्थर लैफ़र जिन्होंने लैफ़र कर्व का कांसेप्ट दिया वो भी अपने कांसेप्ट को इब्न ख़लदून की देन बताते हैं.इब्न ख़लदून को कुछ फ़लसफ़ी दुनिया का सबसे बड़ा थिंकर भी मानते हैं

उनका इंतिक़ाल 19 मार्च 1406 को क़ाहिरा में हुआ.

TOPPOPULARRECENT