Saturday , August 19 2017
Home / Sports / इल चार फ़ुटबॉल खिलाड़ियों के हुये थे यौन शोषण, कोच पर लगाए रेप के आरोप

इल चार फ़ुटबॉल खिलाड़ियों के हुये थे यौन शोषण, कोच पर लगाए रेप के आरोप

ब्रिटेन : चार पूर्व फ़ुटबॉल खिलाड़ियों ने ब्रिटेन में कहा है कि जब उन्होंने अपने फ़ुटबॉल करियर की शुरुआत की थी, तब उनका यौन शोषण किया गया था. सभी खिलाड़ियों ने अपने पूर्व कोच बैरी बेनेल पर शोषण करने का आरोप लगाया है. 43 वर्षीय पूर्व फ़ुटबॉल खिलाड़ी एंडी वुडवर्ड ने ‘द गार्जियन’ को दिए इंटरव्यू में कहा कि उनके फ़ुटबॉल कोच बेनेल ने 11 से 15 साल की उम्र तक उनका यौन शोषण किया. 44 वर्षीय स्टीव वॉल्टर्स ने भी दावा किया कि कोच बेनेल ने उनका यौन शोषण किया था.

एंडी वुडवर्ड ने कहा, “बेनेल कमजोर बच्चों का चुनाव करते थे. मैंने जब खेलना शुरू किया, तो उसके कुछ ही दिन बाद उन्होंने मुझे टच करना शुरू कर दिया था. मेरे लिए हालात गंभीर तब हो गए, जब उन्होंने मेरा रेप किया. मैं यह नहीं बताना चाहता कि ऐसा कितनी बार हुआ. लेकिन यह सिलसिला चार साल तक चला.” इंग्लैंड के फ़ुटबॉलर पॉल स्टुअर्ट ने भी बताया है कि जब उन्होंने युवा फ़ुटबॉल खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी, तो बेनेल ने चार साल तक रोज़ाना उनका शोषण किया. चौथे खिलाड़ी डेविड व्हाइट ने भी बेनेल पर कुछ इसी तरह के आरोप लगाए हैं. इन चार खिलाड़ियों के अलावा दो अन्य खिलाड़ियों ने भी अपनी जानकारी पब्लिक नहीं करने की शर्त पर बेनेल पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं.

बेनेल के पास युवा खिलाड़ियों की ट्रेनिंग की जिम्मेदारी हुआ करती थी. बैरी बेनेल फ़ुटबॉल क्लब स्टोक सिटी और मेनचेस्टर सिटी के साथ बतौर फ़ुटबॉल कोच जुड़े रहे हैं. लेकिन साल 1998 में छह लड़कों के यौन शोषण के आरोप में बेनेल को नौ साल की सज़ा हुई. उन्हें कोच पद से सस्पेंड भी कर दिया गया. फिर भी साल 2015 में कोर्ट में सुनवाई के दौरान बेनेल ने ख़ुद को ‘राक्षस’ कहकर संबोधित किया था. बेनेल पर लगे ताज़ा आरोपों के आधार पर कोई ग़िरफ्तारी नहीं हुई है. खेल मंत्री ट्रेसी क्राउच ने खुलकर सामने आए चारों फ़ुटबॉल खिलाड़ियों के साहस की तारीफ़ की है. इंग्लैंड फ़ुटबॉल टीम के कप्तान वेन रूनी ने कहा है, “यह सुनना बेहद दर्दनाक है कि हमारे कुछ साथियों को इस तरह की पीड़ा का सामना करना पड़ा. उन्होंने इस मुद्दे पर खुलकर बात की, इससे आने वाले खिलाड़ियों को मदद मिल सकेगी.”

फ़ुटबॉल क्लब चेलसी के खिलाड़ी पैट नेविन ने कहा है कि उन्हें यह जानकर कतई भी हैरानी नहीं होगी कि आज भी ऐसे कई फ़ुटबॉल खिलाड़ी होंगे, जिनका यौन शोषण किया जा रहा होगा. हालांकि फ़ुटबॉल अथॉरिटी ने कहा है कि अब से पहले जो हुआ, उनके लिए उससे ज्यादा चिंता का विषय भविष्य में इस तरह की किसी दुर्घटना को होने से रोकना है.

स्रोत : बीबीसी हिंदी डॉट कॉम

TOPPOPULARRECENT