Thursday , October 19 2017
Home / International / इस्राइल की तुर्की से डील, गाजा पट्टी पर समुद्री नाकाबंदी जारी रहेगा

इस्राइल की तुर्की से डील, गाजा पट्टी पर समुद्री नाकाबंदी जारी रहेगा

FILE - In this Friday, May 30, 2014 file photo, pro-Palestinian Turks gather in Istanbul, on the fourth anniversary of the Mavi Marmara ship, background, the lead boat of a flotilla headed to the Gaza Strip which was stormed by Israeli naval commandos in a predawn confrontation in the Mediterranean on May 31, 2010. Turkey's Prime Minister Binali Yildirim announced Monday, June 27, 2016, that Turkey and Israel have reached a deal to normalize ties after six years of strain. (AP Photo/File)

बर्लिन: इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि तुर्की के साथ संबंधों को सामान्य करने के बावजूद गाजा पट्टी की नौसेना नाकाबंदी जारी रहेगा।नेतनयाहू कक्ष में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे और उनका यह बयान इसराइल में टीवी से प्रसारित किया गया है. इसराईल और तुर्की ने पांच साल के तनाव के बाद संबंधों को सामान्य करने के लिए एक समझौते के लिए सहमत हुए हैं और इसका सोमवार को घोषणा की गई है।

नेतनयाहू ने कहा कि ” इस समझौते की दूसरी बात यह है कि गाजा पट्टी की नौसेना नाकाबंदी जारी रहे। यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा का हिस्सा है। मैं इस पर समझौता करने को तैयार नहीं था। ”इस्राएल का यह रुख रहा है कि गाजा पट्टी की बर्री और नौसेना नाकाबंदी उसकी सुरक्षा के लिए अपरिहार्य है। इसकी वजह से गाजा में ऐसी सामग्री पहुंचने से रोका जाता रहा है और जा सकता है जिसे हमास सैन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल कर सकती है।

संयुक्त राष्ट्र और अन्य विश्व राहत संस्था इजरायली सेना की घेराबंदी के शिकार फिलिस्तीनी क्षेत्र में बिगड़ती मानवीय स्थिति पर चिंता व्यक्त कर चुके हैं. इसराईली बलों ने पिछले एक दशक से अधिक समय से गाजा पट्टी की बर्री और बहरी नौसेना नाकाबंदी कर रखी है. इसलिए यह क्षेत्र एक खुली जेल में तब्दील हो चुका है और यहां बेरोजगारी की दर दुनिया भर में सबसे अधिक है।

TOPPOPULARRECENT