Friday , September 22 2017
Home / Islami Duniya / इस साल ईरानी भी कर पाएंगे हज

इस साल ईरानी भी कर पाएंगे हज

तेहरान: फरवरी में शुरू होने वाली ईरान सऊदी वार्ता के प्रभाव को देखते हुए उम्मीद है कि इस साल ईरानी आज़मीन के लिए हज यात्रा का रास्ता साफ़ हो जाएगा। ईरान ने इस संबंध में सऊदी अरब के साथ जारी वार्ता में प्रगति के संकेत दिए हैं. पिछले महीने ईरानी प्रतिनिधिमंडल सऊदी अरब प्रस्थान के बाद से दोनों देशों के बीच वार्ता जारी है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

गौरतलब है कि राजनयिक संबंधों में तनाव बढ़ जाने की वजह से 2016 में हज सुरक्षा पर दोनों देशों में मतभेद खत्म नहीं हो सका था। इस तरह ईरानी यात्री हज अदा नहीं कर पाए।

सरकारी ईरानी समाचार एजेंसी ने हज मामलों में ईरानी सर्वोच्च नेता सैयद अली आयतुल्लाह ख़ामेनई के प्रतिनिधि अलगाजी अस्कर के हवाले से खबर दी है कि बाकी अनसुलझे मुद्दे तय पा गए तो उम्मीद की जाती है, कि ईरानी नागरिक जल्द ही सऊदी अरब की यात्रा कर सकेंगे। दो हफ्ते पहले सऊदी अरब से ईरान को हज के लिए आमंत्रित किया जा चुका है। ईरान ने भी इसकी पुष्टि कर दी है।

गौरतलब है कि पिछले तीन दशकों में 2016 में पहली बार ईरानी यात्री हज नहीं कर पाए थे। इस प्रतिबंध में मुख्य बाधा 2015 में हज के दौरान मिना में हुए भगदड़ की घटना में मारे गए ईरानी हजयात्रियों की सुरक्षा की गारंटी नहीं हो पाना था. ईरान का कहना था कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में 464 ईरानी हजयात्री मारे गए थे। ईरान ने इस त्रासदी की जिम्मेदारी हज के आयोजकों पर लगाते हुए उनकी क्षमता पर सवाल उठाए थे.

TOPPOPULARRECENT