Tuesday , October 24 2017
Home / Khaas Khabar / ईरान का न्यूक्लीयर प्रोग्राम दुनिया भर के लिडरों के लिए चिंता का सबब‌

ईरान का न्यूक्लीयर प्रोग्राम दुनिया भर के लिडरों के लिए चिंता का सबब‌

* अगले हफ़्ते बातचित‌ से पहले बेहतरी की उम्मिद‌ , कैंप डेविड में ओबामा का संबोधन‌

* अगले हफ़्ते बातचित‌ से पहले बेहतरी की उम्मिद‌ , कैंप डेविड में ओबामा का संबोधन‌
कैंप डेविड। अमेरीका के राष्ट्रपती बारक ओबामा ने आज एलान किया कि ईरान के न्यूक्लीयर हथियारों के अज़ाइम दुनिया भर के लीडरों के लिए बडी चिंता का सबब‌ हैं लेकिन उन्हों ने ये भी कहा कि अमेरीका और इस के मददगार देश‌ को ईरान के साथ होने वालि अगले हफते बातचित‌ से पहले बेहतरी की उम्मिद है।

कैंप डेविड में G-8 चोटी कान्फ्रस कि दूसरे दिन मिटींग‌ से ब्यान‌ करते हुए सदर बारक ओबामा ने ये कहा कि दुनिया के बहुत ज्यादा मालदार‌ आठ मुल्कों के क़ाइदीन ने ईरान पर इकोनोमिक पाबंदीयों को सख़्ती से बाकि रखने का अह्द किया है। ये पाबंदीयां उस वक़्त तक बाकि रहेंगि जब तक‌ ईरान अपने न्यूक्लीयर हथियारों के प्रोग्राम को छोड ना दें ।

ओबामा ने कहा कि ईरान लगातार इंटरनेशनल‌ क़वानीन‍ ओर उसूलों को तोड रहा हैं और वो पुरी दुनिया की बात को नजरअंदाज़ करता रहा है, इसी लिए ईरान के न्यूक्लियर मक़ासिद ने हम तमाम के लिए परेशानि पैदा करदी है।

सदर अमेरीका बारक ओबामा ने वज़ीर-ए-आज़म बर्तानिया(बर्तानिया के प्रधान मंत्री) डेविड कैमरोन और सदर फ़्रांस फ्रैंकोस ओलानद के साथ मिल कर राष्ट्रपती महल में वाके एक खास‌ केबिन के अंदर सुबह में मुलाक़ात की।

उन्हों ने कहा कि हमें उम्मिद‌ है कि हम ईरान के मस्ले को शांतीशालि अंदाज़ में हल कर सकते हैं। हम ईरान का एहतिराम करते हैं, और इस की मुक़्तदिर-ए-आला को मान्ते हैं, लेकिन ईरान भी अपनी ज़िम्मेदारीयों को समझे।

आज ग्रुप 8 मुल्कों ने जिन में जापान , इटली, कैनेडा , जर्मनी और रूस भी शामिल हैं, योरोप में पैदा होने वाले मालीयाती बोहरान पर एक ब्यान जारी किया और यूनान पर ज़ोर दिया कि वो मुल्क के अगले माह होने वाले चुनाव‌ से पहले यूरो करंसी ज़ोन में बाकि रहे।

सदर फ़्रांस ओलानद जिन्हों ने पिछले हफ़्ते शपत‌ लि है, यूरोप में तरक़्क़ी बढ़ाने के लिए हर ताकत के मुताबिक‌ मदद का वाय‌दा किया। इसी वजह से जर्मनी की चांसलर अनजीला मीरकल ने भी एहतियाती इक़दामात करने पर ज़ोर दिया। अमेरीका , फ़्रांस, बर्तानिया, जर्मनी , रूस और चीन के साथ मिल कर बुधवार‌ को बग़दाद में ईरानी क़ाइदीन से मुलाक़ात कर रहा है।

ईरान के न्यूक्लीयर मस्ले को हल करने के लिए बातचित‌ का आख़री दौर मुनाक़िद किया जा रहा है। ओबामा ने कहा कि शुक्रवार‌ की रात‌ कैंप डेविड पर जी । 8 क़ाइदीन का डिनर इजलास मुनाक़िद हुआ जिस में शाम में चलरहे तशद्दुद पर तशवीश ज़ाहिर की गई। यहां 15 माह से मुख़ालिफ़ हुकूमत तहरीक चल रही है।

TOPPOPULARRECENT