Friday , October 20 2017
Home / Islami Duniya / ईरान ने एक सप्ताह में 8 हजार अफगान शरणार्थीयों को बेदखल कर दिया

ईरान ने एक सप्ताह में 8 हजार अफगान शरणार्थीयों को बेदखल कर दिया

तेहरान: संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस साल के शुरुआती कुछ दिनों के दौरान ईरान ने अपने यहां अस्थायी स्थित 8 हजार अफगान शरणार्थियों को देश से बेदखल कर दिया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी बयान में अफगान शरणार्थियों की मौजूदा परिस्थितियों में बे दखली चिंताजनक है क्योंकि वापस अपने देश में जाने वाले शरणार्थियों के पास आर्थिक संसाधन मयस्सर नहीं हैं।बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान ने भी अपने यहां रह रहे अवैध अफगान शरणार्थियों की बेदखली का सिलसिला शुरू कर रखा है। पाकिस्तान की ओर से इस साल के शुरुआती कुछ दिनों में 1650 अफगान शरणार्थियों को बेदखल किया है।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि अफगान सरकार पड़ोसी देशों से बेदखल किये गए अपने निवासियों की पुनर्वास के लिए व्यावहारिक रूप से तैयार नहीं। इसलिए इन शरणार्थियों के वापस अफगानिस्तान पहुंचने पर उन्हें सबसे खराब आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में पिछले कई दशकों से जारी गृहयुद्ध के दौरान बड़ी संख्या में अफगान शरणार्थी ईरान और पाकिस्तान में शरण लेने पर मजबूर हुए थे। मीडिया के अनुसार ईरानी सरकार की ओर से पहले दिन से अफगान शरणार्थियों के साथ आपराधिक दुर्व्यवहार किया जाता रहा है। ईरानी फ़ौज की ओर से अफगान शरणार्थियों के साथ नस्लवादी भेदभाव करते देखा गया है।

TOPPOPULARRECENT