Sunday , September 24 2017
Home / World / उत्तर कोरिया : अब तक का सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण

उत्तर कोरिया : अब तक का सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण

उत्तर कोरिया : उत्तर कोरिया के अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका की शत्रुता का मुकाबला करने के उद्देश्य से उन्होंने परमाणु परीक्षण किया है। कुछ समय पहले दक्षिणी कोरिया के अधिकारियों ने घोषणा की है कि उत्तरी कोरिया ने पांचवां और सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया है। परमाणु परीक्षण की अटकलें उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल के तौर पर चर्चित क्षेत्र में हुई भूगर्भीय गतिविधि के बाद लगायी जाने लगीं। अमेरिका, यूरोप और चीन के मौसम विभागों ने इस प्रकार रिपोर्ट दी है कि शुक्रवार की सुबह साढ़े 12 बजे ग्रीनविच समय के अनुसार उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के निकट भूकंप के झटके का आभास किया गया जिसकी तीव्रता अमेरिका और यूरोपीय केन्द्रों ने रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी है।

दक्षिण कोरिया के अधिकारियों और मौसम विभाग ने कहा है कि यह भूकंप संभवतः परमाणु परीक्षण के कारण था और सिओल ने आपात सुरक्षा बैठक बुलाने की मांग की है। दक्षिण कोरिया के चीफ ऑफ ऑर्मी स्टाफ ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति जारी करके घोषणा की है कि आज सुबह लगभग साढ़े नौ बजे हमने उत्तर कोरिया के पूंकी री क्षेत्र में एक कृत्रिम भूकंप का आभास किया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 मापी गयी और इस समय हम परमाणु परीक्षण की संभावना के संबंध में समीक्षा व विश्लेषण कर रहे हैं जबकि भूकंप की सूचना देने वाले चीनी केन्द्र ने रिपोर्ट दी है कि संभवतः इस भूकंप का कारण विस्फोट था। इसी बीच जापान के प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि इस प्रकार के परीक्षण को सहन नहीं किया जायेगा। अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में एक अंतरराष्ट्रीय शोध संस्था के सदस्य जेफरी लुइस ने कहा है कि यह भूकंप इस बात का सूचक है कि उत्तर कोरिया ने संभवतः सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण अंजाम दिया है।

उन्होंने समाचार एजेन्सी रोयटर्ज़ से वार्ता में कहा कि आज तक यह उत्तरी कोरिया का सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण था और इसमें जिस बम का प्रयोग किया गया है उसकी शक्ति कम से कम 20 से 30 किलोटन थी। उन्होंने कहा कि यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है कि यह परमाणु परीक्षण था तो इस विस्फोट में जिस बम का प्रयोग किया गया है वह उससे भी अधिक शक्तिशाली था जिसे अमेरिका ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान के हीरोशीमा और नागासाकी नगरों पर गिराया था।

TOPPOPULARRECENT