Sunday , May 28 2017
Home / International / उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, ट्रंप ने कहा- यह परीक्षण चीन के प्रति असम्मान है

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, ट्रंप ने कहा- यह परीक्षण चीन के प्रति असम्मान है

योनहैप समाचार सेवा ने दक्षिण कोरिया की सेना के हवाले से खबर दी है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है। हालांकि दक्षिण कोरियाई सेना का कहना है कि मिसाइल छोड़े जाने के कुछ ही देर में फट गया।

वहीं समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने भी अमरीकी सरकार के एक सूत्र के हवाले से बताया है कि उत्तर कोरिया के तरफ से किया यह परीक्षण नाकाम रहा। वहीं दूसरी तरफ अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विट कर कहा कि उत्तर कोरिया के तरफ से किया गया यह मिसाइल परीक्षण उसके मुख्य सहयोगी चीन के प्रति असम्मान को दर्शाता है।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण अमरीकी विदेश मंत्री के दुनिया के बाकी देशों से उसके परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए दबाव बनाने के आह्वान के कुछ ही घंटों भीतर किया है। अभी तक उत्तर कोरिया की तरफ से इसको लेकर कोई अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

बता दें कि तकरीबन एक सप्ताह पहले भी उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया था जो कि नाकाम हो गया था। इसके बाद बुधवार को अमरीका ने दक्षिण कोरिया में बेहद उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात कर दी है।

हालांकि शुक्रवार को अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि उनका देश कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार हटाने को लेकर उत्तर कोरिया से बातचीत को तैयार है। बताया जाता है कि द टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम कम और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर देता है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT