Wednesday , August 23 2017
Home / Khaas Khabar / उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी के 5 प्रजेक्टाइल फ़ायर किए

उत्तर कोरिया ने मध्यम दूरी के 5 प्रजेक्टाइल फ़ायर किए

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ के एक अधिकारी ने कहा कि ये प्रजेक्टाइल सोमवार को उत्तर कोरिया के हैमहंग शहर के उपनगरीय इलाक़ों से शाम 3 बजकर 20 मिनट पर फ़ायर हुए जो लगभग 200 किलोमीटर उड़ने के बाद पूर्वी समुद्र या जापानी समुद्र में गिरे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दक्षिण कोरिया की न्यूज़ एजेंसी योनहेप ने एक सरकारी सूत्र के हवाले से बताया कि दक्षिण कोरिया की सेना इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही थी कि किस प्रकार के प्रोजेक्टाइल फ़ायर किए गए।

शुक्रवार को प्यूंगयांग ने मध्यम दूरी के 2 ब्लिस्टिक मीज़ाईल समुद्र में फ़ायर किए थे। उत्तर कोरिया ने 2014 के शुरु से अब तक दूसरी बार इस प्रकार के मीज़ाईल फ़ायर किए थे।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक बयान में उत्तर कोरिया की मीज़ाईल फ़ायर करने की कार्यवाही की आलोचना करते हुए इसे अस्वीकार्य कहा था और प्यूंगयाग से सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का पालन करने की मांग की थी जिसमें उत्तर कोरिया पर सभी प्रकार की ब्लिस्टिक गतिविधियों को रोकने की मांग की गयी है।

6 जनवरी और 7 फ़रवरी 2016 को उत्तर कोरिया द्वारा क्रमशः परमाणु परीक्षण व रॉकेट प्रक्षेपित किए जाने के बाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने प्यूंगयांग पर नई पाबंदियां लगायीं। इस रॉकेट के प्रक्षेपण की कई देशों ने गुप्त ब्लिस्टिक मीज़ाईल टेस्ट के रूप में निंदा की थी। इस महीने के शुरु में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के वित्तीय, सैन्य, खनन और व्यापार क्षेत्र पर सबसे सख़्त पाबंदियां लगायीं।

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच वर्षों से संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं। अभी हाल में दक्षिण कोरिया और अमरीका के बीच संयुक्त युद्ध अभ्यास के कारण यह तनाव और बढ़ गया था। उत्तर कोरिया का आरोप है कि अमरीका अपने क्षेत्रीय घटक के साथ प्यूंगयांग सरकार को गिराना चाहता है। उत्तर कोरिया अपनी परमाणु क्षमता को अमरीका की शत्रुतापूर्ण नीतियों के ख़िलाफ़ निवारक शक्ति बताता है।

TOPPOPULARRECENT