Tuesday , September 19 2017
Home / Delhi News / उत्तर प्रदेश की सरकार बीपीएल परिवारों को मुफ्त में देगी बिजली

उत्तर प्रदेश की सरकार बीपीएल परिवारों को मुफ्त में देगी बिजली

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में गरीबी की रेखा से नीचे रह रहे परिवारों को मुफ्त बिजली कनैक्शन तथा अन्य को उचित मासिक किस्त पर 100 प्रतिशत वित्तपोषण की सुविधा देने का फैसला किया गया है। केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने राज्य के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा तथा विभाग के अधिकारियों के साथ अगले 24 माह में उत्तर प्रदेश में बिजली क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव लाने पर आज यहां मैराथन बैठक की।

जानकारी के अनुसार बैठक में कई अहम फैसले किए गए जिनमें ग्रामीण एवं शहरी बी.पी.एल. परिवारों को मुफ्त बिजली कनैक्शन तथा गरीबी रेखा से ऊपर रह रहे परिवारों को उचित ई.एम.आई. पर 100 वित्तपोषण का विकल्प दिया जाएगा। ये कनैक्शन सामाजिक-आर्थिक जनगणना के ताजा आंकड़ों के आधार पर दिए जाएंगे।

इसके अलावा आम माफी योजना भी शुरू की जाएगी। इस योजना का लाभ उन सभी परिवारों और वाणिज्यिक कनैक्शन वालों को मिलेगा जो वैध बिजली कनैक्शन लेना चाहते हैं।

बैठक में यह फैसला भी किया गया कि राज्य सरकार केंद्र के साथ सभी के लिए बिजली दस्तावेज पर मध्य अप्रैल 2017 तक हस्ताक्षर करेगी। गोयल ने इस मौके पर कहा कि उत्तर प्रदेश में उजाला क्रांति लानी होगी और इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर काम करेंगी।

TOPPOPULARRECENT