Friday , August 18 2017
Home / India / उत्तर प्रदेश सरकार ने वीआईपी के जन्म / मृत्यु की सालगिरह पर 15 छुट्टियां रद्द करी

उत्तर प्रदेश सरकार ने वीआईपी के जन्म / मृत्यु की सालगिरह पर 15 छुट्टियां रद्द करी

उत्तर प्रदेश सरकार की सरकार ने मंगलवार को प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के जन्म और पुण्यतिथि पर दी गयी 15 सार्वजनिक छुट्टियों को रद्द कर दिया। यह सभी छुट्टियां पिछली पार्टियों – ‘बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी)’ और ‘समाजवादी पार्टी (एसपी)’ की सरकारों द्वारा घोषित की गई थीं। ज़ाहिर तौर इन छुट्टियों को समाज के कुछ वर्गों को अच्छे हास्य में रखने और वोट बैंक बनाये रखने के इरादे से दिया गया था।

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्य मंत्री ‘योगी आदित्यनाथ’ ने शैक्षणिक संस्थानों में ऐसी 15 सार्वजनिक छुट्टियों को रद्द करने का निर्णय किया है।

सरकार के फैसले पर मीडियाकर्मियों की ब्रीफिंग करते हुए कैबिनेट मंत्री ‘श्रीकांत शर्मा’ ने कहा, “इसके बजाय, स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों को इन दिनों पर महान व्यक्तित्वों के बारे में सिखाया जाएगा।”

एक आधिकारिक प्रकाशन में बाद में स्पष्ट किया गया की सरकारी कर्मचारी इन दिनों पर अपनी प्रतिबंधित छुट्टियों का लाभ उठाने के लिए स्वतंत्र हैं।

‘आदित्यनाथ’ ने ‘डॉ बीआर अम्बेडकर’ की 126 वीं जयंती के अवसर पर अपने संबोधन में छुट्टियों में वृद्धि के चलते सिकुड़ते हुए अकादमिक सत्र पर चिंता व्यक्त की थी।

“महान व्यक्तियों के जन्म दिवसों पर स्कूलों में छुट्टियां नहीं होनी चाहिए, इसके बजाय छात्रों को उनके बारे में पढ़ाने के लिए विशेष दो घंटे का कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए। 220 दिन के शैक्षिक सत्र को ऐसी छुट्टियों ने केवल 120 दिन का कर दिया है और यदि यह परंपरा जारी रही तो स्कूलों में पढ़ाई के लिए कोई दिन नहीं बचेंगे,” उन्होंने कहा।

उत्तर प्रदेश में 42 सार्वजनिक छुट्टियां हैं, जिनमें से कम से कम 17 प्रतिष्ठित व्यक्तियों के जन्म दिवसों से संबंधित हैं।

पिछली समाजवादी पार्टी सरकार ने पूर्व प्रधान मंत्री ‘चंद्रशेखर’ (17 अप्रैल), ‘महर्षि कश्यप’ और ‘महर्षि निशादराज जयंती’ (5 अप्रैल), ‘हज़रत अजमेरी ग़रीब नवाज उर्स’ (26 अप्रैल), ‘महाराणा प्रताप जयंती’ (9 मई) पर छुट्टियां घोषित की थी।

शर्मा ने कहा कि छुट्टियों की संशोधित सूची जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

सरकारी छुट्टियां जो सरकार ने रद्द कर दी हैं वे हैं – ‘जन नायक कार्पोरी ठाकुर जयंती’ (24 जनवरी), ‘महर्षि कश्यप और महाराज गुहा जयंती’ (5 अप्रैल), ‘हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिस्ती अजमेरी गरीब नवाज उर्स’ (14 अप्रैल), ‘चंद्रशेखर की जन्मदिन की सालगिरह’ (9 अप्रैल), ‘छत पूजा’ (26 अक्टूबर), ‘ईद मिलाद उन नबी’ (2 दिसंबर), ‘परशु राम जयंती’ (28 अप्रैल),’महाराणा प्रताप जयंती’ (9 मई), ‘जमात उल विदा’ 23 जून (रमजान का आखरी शकरवार), ‘चौधरी चरण सिंह जयंती’ (23 दिसंबर)।

TOPPOPULARRECENT