Tuesday , October 24 2017
Home / Delhi News / उप राष्ट्रपति का आज होना है चुनाव, दो दिग्गज हैं आमने-सामने

उप राष्ट्रपति का आज होना है चुनाव, दो दिग्गज हैं आमने-सामने

नई दिल्ली। देश के उप-राष्ट्रपति पद के लिए आज मतदान होना है। पर्याप्त संख्या बल होने के कारण राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार वेंकैया नायडू का जीतना तय माना जा रहा है।

UPA ने महात्मा गांधी के पौत्र, पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और पूर्व राजनयिक गोपालकृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस बीच NDA ने सही मतदान करने के लिए शुक्रवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला के बाद डमी वोटिंग कराई गई जिसमें 16 सांसद फ़ेल हो गए यानी उन्होंने जो वोट दिया वो ग़लत था।

इस पर प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में सांसदों को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा “ये शर्मनाक है”, ख़ासकर तब जबकि वे (सांसद) 15-16 लाख लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं और फिर भी ऐसी ग़लतियां करते हैं।”

सांसदों ने अलग अलग तरह की ग़लतियां कीं। छह सांसदों ने तो एकदम ही गलत तरह से वोट दिया जबकि पांच सांसदों को दोबारा मतपत्र लेना पड़ा। बाक़ी पांच सांसदों ने तो इस तरह से वोट दिया कि अगर विपक्ष आपत्ति कर दे तो उनके वोट को गिना ही नहीं जाएगा। शाह ने उनसे कहा कि वे अपने पैन घर ही रखकर आएं।

बहरहाल, संसद के दोनों सदनों के 787 सदस्यीय प्रभावी निर्वाचक मंडल के बीच नायडू बहुत बेहतर स्थिति में हैं। राजग को लोकसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल है और दक्षिण भारत के कुछ राजनीतिक दलों का भी समर्थन हासिल है।लोकसभा में अभी 543 और राज्यसभा में 244 सदस्य हैं। लोकसभा में दो सीट रिक्त हैं जबकि राज्यसभा में एक।

भाजपा पदाधिकारियों के मुताबिक, राजग के राज्यसभा के 81 सदस्यों और लोकसभा के 338 सदस्यों के अलावा दोनों सदनों में अन्नाद्रमुक के 50, वाईएसआर कांग्रेस के 10 और तेलंगाना राष्ट्र समिति के 14 सदस्य भी नायडू के पक्ष में मत देंगे।

इस तरह 493 सदस्यों के साथ नायडू 394 के जरूरी आंकड़े को आसानी से पार कर लेंगे। भाजपा को तो 500 मतों के मिलने की उम्मीद है। गोपालकृष्ण गांधी को कांग्रेस, वामदल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस का समर्थन हासिल है।

अब राजग में शामिल हो चुके जनता दल (यू) ने भी गांधी को समर्थन देने का ऐलान किया हुआ है। उप राष्ट्रपति व राज्यसभा सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

TOPPOPULARRECENT