Saturday , August 19 2017
Home / Bihar News / उसताज बिस्मिलाह खान के नाम पर म्यूजिक यूनिवर्सिटी जल्द

उसताज बिस्मिलाह खान के नाम पर म्यूजिक यूनिवर्सिटी जल्द

पटना : बैन अल क्वामी शोहरत याफ़्ता और शहनाई नवाज उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के नाम पर रियासत की पहली म्यूजिक यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर में खुलने जा रही है। इस यूनिवर्सिटी में म्यूजिक के तमाम शोबो की पढ़ाई होगी। रियासत हुकूमत फिलहाल म्यूजिक यूनिवर्सिटी के कायम के लिए मुजफ्फरपुर में ज़मीन की तलाश कर रही है। ज़मीन खोजने की ज़िम्मेदारी जिला इंतेजामिया को दी गयी है।

इस यूनिवर्सिटी के खुलने के साथ ही रियासत के म्यूजिक के फन से जुड़े तलबा को अब म्यूजिक के आला डिग्री के लिए परयाग, बनारस या नई दिल्ली के अदारों का मुहताज नहीं रहना होगा। रियासती हुकूमत का इरादा भी यही है की यहाँ म्यूजिक जानने और सीखने के लिए बेचैन तलबा को ये सहूलत उनकी रियासत में ही मिल सके।

महकमा से मिली जानकारी के मुताबिक रियासती हुकूमत मुजफ्फरपुर में ज़मीन की तलाश कर रही है। इस सिलसिले में मुजफ्फरपुर के डीएम से खत व किताबत भी किया गया है और कई बार फोन पर भी बातचीत की गयी है। ये यूनिवर्सिटी मुकमिल तौर पर फन, सकाफत और नौजवान खेल के जरिये चलाई जाएगी जहां गुलोकारी, म्यूजिक नवाज, रक्स के तमाम फनों के पढ़ाई का इंतेजाम किया जाएगा। शुरू में कुछ मुजामीन के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन सतह तक की पढ़ाई होगी। बाद में म्यूजिक के मुखतलिफ़ मुजामीन को जोड़ा भी जाएगा। इस यूनिवर्सिटी की मंजूरी आर्यभट नॉलेज यूनिवर्सिटी से ली जाएगी।

TOPPOPULARRECENT