Friday , August 18 2017
Home / Khaas Khabar / एंटी-अज़ान’ बिल के विरोध में इजराइल संसद के अन्दर मुस्लिम सांसद ने दी ‘अज़ान’ वायरल हुआ विडियो

एंटी-अज़ान’ बिल के विरोध में इजराइल संसद के अन्दर मुस्लिम सांसद ने दी ‘अज़ान’ वायरल हुआ विडियो

यरूशलेम [इसराइल]: एक अरब संसद सदस्य ने, कनेस्सेट (इसराइली संसद) में पेश किये गए अज़ान की संख्या को सीमित करने वाले एक विवादास्पद बिल के विरोध में संसद में “अज़ान” दी।

कनेस्सेट के सदस्य, अहमद अल-तिबी ने कहा कि उनके इस कदम का मकसद उस इजरायली बिल का विरोध करना था जिसके ज़रिये इसराइल में पूर्वी जेरूसलम में और इजराइल के अरब समुदायों में मस्जिदों के लाउडस्पीकरों के उपयोग करने प्रतिबंधित किया जा रहा है।

“यह कानून इजरायल समुदाय के अंदर बढ़ते फासीवाद को दर्शाता है,” तिबी ने अनादोलू एजेंसी को दिए बयान में बताया।

तिबी के अज़ान देने पर एक दुसरे सदस्य तालेब अबू अरार भी उनके साथ शामिल हो गए, इन दोनों ने अन्य यहूदी सांसदों के खूब शोर मचाने के बावजूद संसद में पूरी अज़ान दी।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने मस्जिदों से दी जाने वाली अजानों की संख्या को सीमित करने वाले बिल का समर्थन किया था।

नेतनयाहू ने कहा था, “अज़ान कई बार होती है इसकी कोई गिनती नहीं है। इजरायल के सभी हिस्सों और धर्मों के लोगों ने प्रार्थना घरों में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के इस्तेमाल की वजह से आने वाले इस अत्यधिक शोर से पीड़ित होने की बात कही थी।”

इजरायल की आबादी के लगभग 17.5 प्रतिशत अरब हैं, उनमें से ज्यादातर मुसलमान है, और वे अक्सर यहूदी बहुमत पर भेदभाव का आरोप लगाते हैं।

पूर्वी जेरूसलम रूप से फिलिस्तीनी है और यहाँ पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से मुअज्ज़िनों पारंपरिक तरीके से अज़ान देते सुना जा सकता है।

TOPPOPULARRECENT