Thursday , March 23 2017
Home / International / एक नेपाली युवक की मौत के बाद भारत-नेपाल सीमा पर तनाव

एक नेपाली युवक की मौत के बाद भारत-नेपाल सीमा पर तनाव

महराजगंज (यूपी): एक नेपाली युवक की मौत के बाद भारत-नेपाल सीमा पर शुक्रवार से माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। एक दिन पहले एक नेपाली युवक की गोली लगने से मौत हो गई थी।

बता दें कि भारत और नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर शुक्रवार सुबह नेपाल के सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। इन सबके हाथों में बैनर थे और वे भारत विरोधी नारे लगा रहे थे। इसके बाद बॉडर पर आवागमन करीब दो घंटों तक प्रभावित हो गया था।

इसी दौरान नेपाल में भारतीय सीमा से सटे कैलाली, गौरीफन्टा और कंचनपुर क्षेत्रों में गुस्साई भीड़ ने भारतीय नागरिकों की दुकानों पर तोड़-फोड़ शुरू कर दी था। इसके अलावा दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था।

इसके बाद सशस्त्र सीमा बल के खिलाफ प्रदर्शन भी किया गया था। इसके बाद लखीमपुर खीरी में भी माहौल काफी तनावपूर्ण है। दरअसल, यह विवाद तब तब शुरू हुआ था जब कंचनपुर के आनंदबाजार के नजदीक नोमेंज लैंड पर आवागमन के रास्ते पर हो रहे निमार्ण को सीमा सुरक्षा बल ने यह कहते हुए रुकवा दिया कि वह भूमि भारत का हिस्सा है। इस पर आक्रोशित लोगों ने नेपाल सीमा की तरफ से सीमा जवानों पर पत्थराव कर दिया।

इसी बीच किसी ने फायरिंग कर एसएसबी जवानों पर दबाव बनाने की कोशिश की। इस दौरान एक 30 वर्षीय एक नेपाली युवक गोविंद गौतम की गोला लगने से मौत हो गई। हालांकि एसएसबी का कहना है कि हमारी तरफ से गोली नहीं चलाई गई है। जबकि नेपाल के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि एसएसबी ने गोली चलाई जिसकी वजह से युवक की मौत हुई।

 

Top Stories

TOPPOPULARRECENT