Friday , September 22 2017
Home / India / एक भारत की तामीर मुमकिन :राम माधव

एक भारत की तामीर मुमकिन :राम माधव

images(12)
बीजेपी के राम माधव ने एक इंटरव्यू में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के फिर से एक होने की बात कही। राम माधव ने कहा, ‘भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश एक दिन फिर से एक हो जाएंगे और फिर एक भारत की तामीर होगी ।

राम माधव बीजेपी में आर एस एस से आये हैं, वे आर एस एस के स्पोक पर्सन और तंजीम की नेशनल वर्किंग कमिटी के के मेंबर रह चुके हैं। इंटरनैशनल न्यूज नेटवर्क अल जजीरा को दिए इस इंटरव्यू में माधव ने ‘एक भारत’ के जिक्र पर कहा कि ऐसा जंग के बिना, रज़ामंदी पर भी हो सकता है।

माधव ने कहा, ‘संघ’ अब भी इस बात पर यकीन करता है कि एक दिन ये सभी हिस्से आपसी रजामंदी पर एक साथ आकर एक भारत की तामीर करेंगे।इन्हें अलग हुए सिर्फ 60 साल ही हुए हैं, लेकिन ये फिर एक हो सकते हैं।राम माधव ने यह भी कहा कि उनकी यह सोच आरएसएस के एक मेंबर के तौर पर है।

माधव ने अपनी बात साफ करते हुए कहा, इसका यह मतलब नहीं है कि हम किसी भी देश के खिलाफ जंग छेड़ देंगे या हम किसी की जमीन हड़प लेंगे। बिना किसी जंग के लोगों की रजामंदी के साथ ऐसा हो सकता है।

इस साल की शुरुआत में माधव ने एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने भारत को एक ‘हिंदू नेशन कहा था। उस बयान से जुड़े एक सवाल पर माधव ने साफ किया, ‘यह एक ऐसा देश है जहां जिंदगी जीने के एक खास तरीके, एक खास क्लचर या परंपरा के आधार पर जिंदगी जी जाती है। हम इसे हिंदू कहते हैं। क्या आपको कोई दिक्कत है? भारत की क्लचर एक है। हम एक क्लचर हैं, एक जैसे लोग हैं, एक देश हैं।

कांग्रेस ने माधव की इस बात पर तंनकिद करते हुए इसे सिर्फ एक प्रॉपेगैंडा’ करार दिया। कांग्रेस के स्पोक पर्सन अजय कुमार ने कहा, आरएसएस या बीजेपी अपनी नाकामी से लोगों का ध्यान हटाने के लिए और उन्हें गुमराह करने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं। वे अपने प्रॉपेगैंडा में इस तरह मशगूल हैं जैसे वे कोई इवेंट मैनेजमेंट कंपनी हों।

TOPPOPULARRECENT