Wednesday , September 20 2017
Home / Bihar/Jharkhand / एक मई से बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन

एक मई से बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन

रांची : अब गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वालों लोगों को धुएं से निजात मिलेगी. एक मई से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत झारखंड में महिलाओं के नाम पर एलपीजी गैस कनेक्शन मिलना शुरू हो जायेगा. शर्त यह है कि उस परिवार में पहले से किसी के नाम से गैस कनेक्शन नहीं होने चाहिए. 
 
गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा लेने के इच्छुक लोगों को इंस्टॉलमेंट में चूल्हा मिल सकेगा. लेकिन शर्त यह होगी कि गैस रिफिल लेने पर सब्सिडी की राशि उस वक्त क बैंक खाते में नहीं जायेगी, जब तक कि गैस चूल्हा का पूरा पैसा न मिल जाये. चूल्हा नहीं लेने की हालत में गैस सब्सिडी बैंक खाते में जाती रहेगी. उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार एक या दो बर्नर का चूल्हा ले सकते हैं. 
 
योजना के तहत केवल रिफिल का पैसा संबंधित उपभोक्ता को देना होगा. एक सिलिंडर, रेगुलेटर, ब्लू बुक, इंस्टॉलेशन, गैस पाइप के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा. यह पैसा सरकार देगी. 
 
गैस कनेक्शन लेने के लिए पूरे परिवार के पास आधार कार्ड होना चाहिए. आधार कार्ड नहीं होने पर गैस कंपनी प्राथमिकता के आधार पर उनका आधार कार्ड बनवायेगी. बीपीएल राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक के साथ तीन फोटो के साथ आवेदन करना होगा. इसके साथ संबंधित उपभोक्ता से केवाइसी फॉर्म भराया जायेगा.

TOPPOPULARRECENT