Thursday , September 21 2017
Home / India / एटीएम से नकली नोट निकला, तो वह नहीं बदला जाएगा: RBI

एटीएम से नकली नोट निकला, तो वह नहीं बदला जाएगा: RBI

भोपाल: सभी बैंकों के एटीएम से नकली नोट निकलने की खबरें मुसलसल आ रही हैं. लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि एटीएम में ऐसा कोई साधन ही नहीं लगा है, जिससे इन मशीनों तक आए नकली नोटों को पकड़ा जा सके. एटीएम से निकलने वाले नकली नोटों को बदलने की कोई व्यवस्था नहीं है. मध्य प्रदेश के नीमच जिले के चंद्रशेखर गौड़ ने आरबीआई से पूछा था कि अगर एटीएम से नकली नोट निकलता है, तो उसे कैसे परिवर्तित कराया जा सकता है? इसके जवाब में आरबीआई ने कहा कि जाली नोट की कोई कीमत नहीं होती, इसलिए इसका एक्सचेंज नहीं हो सकता.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

परदेश 18 के अनुसार, चंद्रशेखर गौड़ ने नोट बंदी से पहले एटीएम मशीनों से निकलने वाले नकली नोटों के संदर्भ में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से जानकारी मांगी थी. आरबीआई नोट्स एक्सचेंज और जाली नोट सतर्कता विभाग ने जो जानकारी दी है, वह बेहद चौंकाने वाली हैं.रिपोर्टों के अनुसार 100 रुपये या इससे अधिक की राशि के नोट तभी मशीन में डाले जाते हैं, जब नोट को बैंक द्वारा मशीन से जांच परख लिया जाता है. नोटों के सही होने पर ही उन्हें मशीनों में डाला जाता है. आरबीआई ने अपने जवाब में कहा कि आरबीआई की ओर से एटीएम में नकली नोट डिटेक्टर के संदर्भ में कोई निर्देश जारी नहीं की गई है. गौड़ ने आरबीआई से पूछा था कि अगर एटीएम से नकली नोट निकलता है, तो उसे कैसे परिवर्तित कराया जा सकता है? इसके जवाब में आरबीआई ने कहा कि जाली नोट की कोई कीमत नहीं होती, इसलिए इसका एक्सचेंज नहीं हो सकता.

आरबीआई की ओर से एटीएम से निकलने वाले नकली नोटों को लेकर मिले जवाब के बाद गौड़ ने प्रधानमंत्री कार्यालय के सार्वजनिक शिकायत विभाग से आग्रह किया कि आरबीआई को निर्देश जारी किया जाए कि जब बैंक ग्राहकों से नोट्स की असलियत जांच करने के बाद ही लिए जाते हैं, तो एटीएम मशीन में भी ऐसे उपकरण लगे होने चाहिए, जो उपयोगकर्ताओं को भी यह विश्वास रहे कि उसे जो नोट मशीन से मिल रहा है, वह असली है.
पीएमओ ने एक अक्टूबर 2016 को गौड़ के सुझावों को आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया था . मगर इस पर अब तक अमल नहीं हुआ है.
अब सवाल यह उठता है कि बैंक तो जांच कर उपभोक्ताओं की तरफ से नोट लेता है, लेकिन ग्राहकों को एटीएम से नोट निकालते समय यह सुविधा नहीं मिलती. आरबीआई को बैंकिंग सुधारों की पहल के बीच एटीएम मशीन का उन्नयन करके परीक्षण का कोई डिवाइस लगाना चाहिए, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी से बचाया जा सके.

TOPPOPULARRECENT