Tuesday , August 22 2017
Home / Delhi News / एनएसजी में भारत के प्रवेश पर बातचीत के लिए चीन तैयार, अजहर महमूद पर नर्म

एनएसजी में भारत के प्रवेश पर बातचीत के लिए चीन तैयार, अजहर महमूद पर नर्म

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने आतंकी अजहर मसूद को लेकर फिर पुराना रुख दोहराया है। चीन ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र में जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगवाने की भारत की मुहिम पर चीन ने कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करने के नाम पर किसी को ‘राजनीतिक फायदा’ नहीं उठाना चाहिए। चीन ने कहा कि वह एनएसजी में भारत के प्रवेश को लेकर बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन अजहर मसूद पर पाबंदी के नाम पर किसी को राजनीतिक फायदा उठाने का विरोध करता है। इसी हफ्ते शी के भारत दौरे से पहले चीन ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान अपना ये रुख सामने रखा।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस हफ्ते भारत दौरे पर आएंगे। भारत में वे गोवा में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में भी शरीक होंगे। चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 13 से 17 अक्तूबर के इस दौरे में शी सबसे पहले कंबोडिया जाएंगे, उसके बाद बांग्लादेश जाएंगे और अंत में ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए गोवा पहुंचेंगे।

गोवा में शी की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुछ अन्य नेताओं से भी होगी जिसमें बिम्सटेक (बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमा और थाईलैंड) के राष्ट्र प्रमुख भी शामिल हैं। इन सभी को गोवा सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है।

TOPPOPULARRECENT