Saturday , October 21 2017
Home / India / एसबीआई बैंक में पैसे निकालने आये लोगों में विवाद के बाद हुआ पथराव , पुलिस ने किया लाठीचार्ज

एसबीआई बैंक में पैसे निकालने आये लोगों में विवाद के बाद हुआ पथराव , पुलिस ने किया लाठीचार्ज

मेवात(हरियाणा ) :  इलाके के क़स्बा पिनगवां में रविवार को फिर से हंगामा हो गया। बैंक कर्मचारियों व पुलिस कर्मियों से परेशान और लाइन में सबसे आगे लगने की चाहत को लेकर आपस में जमकर पथराव हुआ। पथराव में करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए जिनमें एक आदमी को गंभीर चोटें आई हैं, जिसको बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वही हंगामे को काबू में करने के लिये पुलिस ने पथराव करने वालों पर लाठी चार्ज किया। वहीं भीड को काबू करने के लिये नगीना, पुन्हाना आदी थानों से पुलिस का बुलाना पडा। सूचना मिलने पर मेवात डीसी मनीराम शर्मा और पुलिस कप्तान कुलदीप सिंह मोके पर पहुंचे। वहीं आगे से कोई ऐसी घटना ने घटे इसके लिये अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

आप को बता दें कि शनिवार को भी स्टेट बैंक पिनगवां पर जमकर हंगामा हो गया था। जिसमे धक्का मुक्की आदि में कई लोग घायल हो गए थे। ऐसा ही नजारा रविवार को देखा गया। जहां कई दिनों से परेशान लोगों के पैसे जमा न होने और नये रूपये ने मिलने कि वजह से लोगों ने रविवार को जमकर हंगामा किया । मुबीन घायल का कहना है कि वह अपाहिज है। सूबेह बैंक के खुलने का इंजतार कर रहा था, जैसे ही बैंक खुला कुछ देर बाद ही लोगों में भगदड मच गई और पथराव शुरू हो गया। उसको भी कई पत्थर लगें हैं।

ग्रामीण इंतियाक और मुस्तफा का कहना है कि घर में पैसे ने होने की वजह से वो सुबेह ही 4 बजे से ही लाइन में लगे हुए थे। बैंक वाले 10 बजे की बजाये करीब 11 बजे पहुंचे। इस मोके पर जो लोग पीछे आये वो सबसे आगे होने के लिए आपाधापी मच गई। हंगामा करने वाले लोगो को शांत करने के लिए पुलिस ने हल्का लाठी चार्ज कर दिया। उसके बाद लोगों ने जमकर पथराव शुरू कर दिया। लोगों का आरोप से की गरीब आदमी 4 दिन से पैसे लेने के लिए बैंक के चक्कर काट रहे हैं, उनको तो पैसे मिलते नहीं और अमीर लोगो को पुलिस वाले ही बिना लाइन के बैंक के अंदर कर देते है।

इकबाल सिजाउद्दीन का कहना है कि कस्बा पिनगवां बैंक में केवल 25 लाख रूपये आते हैं। उनमें से अधिक्तर पैसों को बैंक वाले शहर के लोगों को दे देते हैं जो बाद में उन पैसों को ब्लेक में बैचते हैं। उनका कहना है कि कस्बा पिनगवां के कई पैट्रोल मालिक और दबंग लोग बैंक मेें बार-बार आते हैं और जाते हैं। वो बाजार के व्यापारियों के पैसें को बदलावा रहे हैं जबकी किसानों का एक भी पैसा नही ंबदला जा रहा है।

किसान फतेह मोहम्मद और अखतर हुसैन का कहना है कि किसानों की फसल कि बिजाई का समय चल रहा है अगर दो तीन दिन में उनके पैसे नहीं बदले गये तो वे बरबाद हो जाऐगे। किसानों का कहना है कि व्यापारी उनको उधार में भी खाद-बीज नहीं दे रहे हैं और पुराने 500 और 1000 के नोट भी नहीं ले रहे हैं। उनका कहना है कि दुकानदार खाद और बीज को 100 से 200 रूपये तक मंहगा बैच रहे हैं।

मेवात पुलिस कप्तान कुलदीप सिंह का कहना है कि जिले कि सभी बैंकों पर अतिरक्ति फोर्स तैनात कर दी गई है। खासतौर से कस्बा पिनगवां कि स्टेट बैंक पर 10 रेपिड ऐक्शन फोर्स के जवान लगाये गये हैं। उन्होने लोगों से आहवान किया कि शांति से अपने पैसे बदलवाये और किसी अफवाह और आपाधापी से काम ने लें। उन्होने कहा कि पिनगवां बैंक में अतिरिक्त कांउटर खोलने पर बात चल रही है।

(यूनुस अल्वी )

TOPPOPULARRECENT