Saturday , September 23 2017
Home / Bihar News / एसेम्बली इंतिख़ाब : बीजेपी ने एलान किये 43 नाम, पांच एमएलए हुए बेटिकट

एसेम्बली इंतिख़ाब : बीजेपी ने एलान किये 43 नाम, पांच एमएलए हुए बेटिकट

पटना : भाजपा ने मंगल की देर शाम अपने 43 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी़ एनडीए में सीट बंटवारे के एलान के एक दिन के बाद भाजपा मरकज़ी इंतिख़ाब कमेटी की वजीरे आजम नरेंद्र मोदी की सदारत में हुई बैठक में इन उम्मीदवारों के नामों पर मंजूरी जतायी गयी़। इसके बाद मरकज़ी सेहत वज़ीर जेपी नड्डा ने प्रेस कोन्फ्रेंस में यह लिस्ट जारी की़ पार्टी ने 27 एमएलए को फिर से मौका दिया है, जबकि पांच मौजूदा एमएलए के टिकट काट दिये गये हैं।

इनमें तीन रिजर्व सीटों से जीते थे़ पहली लिस्ट में तीन खातून शामिल हैं, जबकि कोई मुसलिम चेहरा नहीं है़। पहले फेस के 19, दूसरे फेस के 15 और दीगर फ़ेसों के नौ नाम का ऐलान किये गये हैं। 16 नये चेहरों को जगह दी गयी है, जिनमें झारखंड प्रदेश भाजपा के तंजीम वज़ीर राजेंद्र सिंह भी शािमल हैं।

ज़राये के मुताबिक इंतिख़ाब कमेटी की बैठक के बाद पार्टी पार्लियामानी बोर्ड के मेंबरों ने साथी पार्टियों लोजपा, हम व रालोसपा के साथ सीटों के तक़सीम पर भी चर्चा की़। बैठक खत्म होने के बाद वजीरे आजम नरेंद्र मोदी और पार्टी सदर अमित शाह ने अलग से मुजाकरत भी की़ वजीरे आजम ने बिहार के लीडरों से अलग से चर्चा कर बिहार के इंतिख़ाब की बातचीत की़।

ज़राये के मुताबिक बैठक खत्म होने पर एक प्राइवेट टीवी चैनल पर बिहार के ओपिनियन पोल के अदाद पर भी वजीरे आजम ने नजर डाली़ भाजपा की बिहार इंतिख़ाब कमेटी की इतवार को पटना में बैठक हुई थी, जिसमें हर सीट के लिए तीन से पांच उम्मीदवारों का पैनल बनाया गया था़।

इजलास में सदर भाजपा अमित शाह व पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा मरकज़ी वज़ीर राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, अनंत कुमार, जगत प्रकाश नड्डा, थावरचंद गहलौत व धर्मेंद्र प्रधान, मध्यप्रदेश के वजीरे आला शिवराज सिंह चौहान, वज़ीर रामलाल, शाहनवाज हुसैन, सुशील कुमार मोदी, नंदकिशोर यादव, खातून मोरचा की सदर विजया रहाटकर, बिहार इंतिख़ाब इंचार्ज के भूपेंद्र यादव व रियासती सदर मंगल पांडेय ने हिस्सा लिया़।

एनडीए में सीट बंटवारे के मुताबिक, भाजपा 160 सीटों पर इंतिख़ाब लड़ रही है़ लोजपा 40, रालोसपा को 23 और हम को 20 सीटें मिली हैं। 27 पुराने, 16 नये चेहरों पर लगाया दावं।

ये हैं नये चेहरे, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

नाम व एसेम्बली हल्का
रंजीत निर्गुणी- सरायरंजन
सर्वेश कुमार सिंह -मटिहानी
रामानुज चौधरी -परबत्ता
अनिल यादव -गोपालपुर
प्रणव कुमार यादव -मुंगेर
मनोज यादव- बेलहर
डाॅ रवींद्र यादव -झाझा
ललन पासवान -पीरपैंती
निक्की हेंब्रम -कटोरिया
अर्जन राम -रजौली
अशोक सिंह -रामगढ़
राजेंद्र सिंह -दिनारा
गोपाल नारायण सिंह- नवीनगर
मनोज शर्मा -गोह
राजीव नंदन दांगी- गुरुआ
रामलखन सिंह -तेघड़ा
और इन विधायकों के टिकट कटे

नाम व एसेम्बली हल्का
अमन पासवान -पीरपैंती
सोनेलाल हेंब्रम -कटोरिया
सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा -गुरुआ
कन्हैया रजवार -रजौली
ललन कुंवर -तेघड़ा

लोजपा एमपी रामा सिंह ने दिया इस्तीफा
एमपी रामा सिंह ने लोजपा के क़ौमी जेनरल सेक्रेटरी के साथ लोकसभा में पार्टी के चीफ़ व राजस्थान इंचार्ज के ओहदे से इस्तीफा दे दिया है।

साबिक़ वज़ीर देवेंद्र यादव ने मांझी का साथ छोड़ा

साबिक़ मरकज़ी वज़ीर देवेंद्र प्रसाद यादव ने ‘हम’ की रुकनीयत और कोर कमेटी से इस्तीफा दे दिया़ उनके साथ हम के कई दीगर ओहदेदार ने इस्तीफा दिया है़।

 

TOPPOPULARRECENT