Wednesday , August 23 2017
Home / Education / ऑनलाइन कोर्स के लिए HRD मिनिस्ट्री क्वॉलिटी पैरामीटर तय करेंगे

ऑनलाइन कोर्स के लिए HRD मिनिस्ट्री क्वॉलिटी पैरामीटर तय करेंगे

नई दिल्ली : ऑनलाइन कोर्स के लिए HRD मिनिस्ट्री क्वॉलिटी पैरामीटर तय करने जा रही है। 2 मार्च गुरुवार को इस बारे में एक नैशनल कनवेंशन होगा, जिसमें एक्सपर्ट्स शामिल होंगे। मिनिस्ट्री ने ऑनलाइन कोर्स को बढ़ावा देने के लिए SWAYAM नाम से ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। कनवेंशन में इसे लॉन्च करने की मॉडलिटीज पर भी बात की जाएगी।

HRD मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक ऑनलाइन कोर्स की क्वॉलिटी अच्छी हो इसके लिए कुछ पैरामीटर तय किए जाएंगे, ताकि ई-कंटेंट और बेहतर बनाया जा सके। इसकी ऑफिशल लॉन्चिंग नहीं हुई है, लेकिन कई कोर्स शुरू हो गए हैं और स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन भी किया है। इसमें कोर्स से जुड़े लेक्चर्स के विडियो भी शेयर किए गए हैं। कनवेंशन में इन विडियोज पर भी बात होगी कि इन्हें और बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। पोर्टल में लेक्चर्स, रीडिंग मटीरियल और असाइनमेंट्स भी होंगे।

ऑनलाइन पोर्टल में पीजी और अंडर ग्रैजुएट कोर्स भी ऑफर किए जा रहे हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल से स्टूडेंट्स को दूसरे बड़े इंस्टिट्यूट्स की फैकल्टी का अनुभव मिलेगा। मसलन, किसी भी प्राइवेट या सरकारी इंजिनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इसके जरिए IIT की फैकल्टी से पढ़ने का मौका मिलेगा। अगर वह कुछ कोर्स यहां से करना चाहें तो उन्हें यहां क्रेडिट पॉइंट भी मिलेंगे जो उनके अकैडमिक रेकॉर्ड में जुड़ जाएंगे। ऑनलाइन कोर्स पूरी तरह फ्री होंगे लेकिन एग्जाम देकर क्रेडिट हासिल करने के लिए नॉमिनल चार्ज लिया जा सकता है।

TOPPOPULARRECENT