Thursday , October 19 2017
Home / Sports / ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए परवेज़ रसूल-ओ-युवराज सिंह की शमूलियत का इमकान

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए परवेज़ रसूल-ओ-युवराज सिंह की शमूलियत का इमकान

स्टार बल्लेबाज़ युवराज सिंह इमकान है कि दौरा ऑस्ट्रेलिया के लिए हिंदुस्तानी टीम में वापसी करेंगे जबकि आज‌ क़ौमी सलेक्टर्स का इजलास होने वाला है।

स्टार बल्लेबाज़ युवराज सिंह इमकान है कि दौरा ऑस्ट्रेलिया के लिए हिंदुस्तानी टीम में वापसी करेंगे जबकि आज‌ क़ौमी सलेक्टर्स का इजलास होने वाला है।

सलेक्टर्स एक टी 20 और तीन वन्डे मैचस के लिए आज‌ टीम का इंतिख़ाब करने वाले हैं। युवराज सिंह ने डोमेस्टिक मैचस में अच्छी कारकर्दगी दिखाई है इस लिए टीम में उनकी वापसी की उम्मीद की जा रही है। इस बात का इमकान नहीं है कि सलेक्टर्स की जानिब से टी 20 मैच के लिए कोई एलाहदा टीम मुंतख़ब की जाएगी।

दोनों ही फॉर्मटस के लिए एक ही टीम के इंतिख़ाब से ये मौक़ा हासिल रहेगा कि कुछ खिलाड़ियों को दोनों तरह के मैचस में अपनी कारकर्दगी दिखाने का मौक़ा मिल सकता है। ये कयास किया जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी की क़ियादत में मुंतख़ब होने वाली टीम में कुछ हैरत अंगेज़ इंतिख़ाब भी होसकते हैं। इस टीम में कुछ नए खिलाड़ी भी शामिल होसकते हैं और कुछ उन खिलाड़ियों को भी मौक़ा मिल सकता है जिन्होंने धोनी की क़ियादत में चैंपियंस ट्रॉफ़ी और वेस्ट इंडीज़ में सह रुख़ी सीरीज़ में कामयाबी हासिल की थी।

ताहम युवराज सिंह की टीम में वापसी यक़ीनी समझी जा रही है। युवराज सिंह ने आख़िरी मर्तबा हिंदुस्तान के लिए 27 जनवरी को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ धर्मशाला में मैच खेला था जिस के बाद उन्हें ख‌राब‌ फ़ार्म की वजह से ड्राप करदिया गया था। युवराज सिंह ने फ़्रांस में सख़्त फ़िज़ीकल ट्रेनिंग में हिस्सा लिया था और फिर वो मसह बिकती क्रिकेट में वापिस हुए।

शुरुआती मैच ही में उन्होंने 123 रंस‌ बना लिए थे। उसके बाद उन्होंने 40 और 61 रंस‌ बनाए। उन्होंने टी 20 मुक़ाबला में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ 52 रन बनाए थे। उन्होंने चैलेंजर ट्रॉफ़ी में भी अच्छे फ़ार्म का सिलसिला जारी रखा और इंडिया रेड के ख़िलाफ़ 84 और फिर 29 रन बनाए थे। ख़बर ज़राए के मुताबिक‌ सलेक्शन कमेटी युवराज सिंह के मुज़ाहरा और कारकर्दगी से मुतास्सिर नज़र आती है।

बैटिंग लाइं अप में ज़्यादा तब्दीलियों का इमकान नहीं है और इमकान है कि शिखर धवन रोहित शर्मा वीराट कोहली सुरेश राना और महेंद्र सिंह धोनी इस में शामिल रहेंगे। इसके इलावा युवराज सिंह को छटे स्पैशलिस्ट बल्लेबाज़ की हैसियत से शामिल किया जाएगा जबकि रवी चंद्रन अश्विन रवींद्र जडेजा स्पेन ऑल राउंडर्स होसकते हैं।

तीन फ़ास्ट बोलर्स में भुवनेश्वर कुमार इशांत शर्मा और ऊमेश यादव होसकते हैं। दूसरे खिलाड़ियों में जय‌ देव मोहित शर्मा और आर विनय‌ कुमार शामिल किए जा सकते हैं। लीग स्पिनर अमीत मिश्रा को रिज़र्व स्पिनर की हैसियत से शामिल किया जा सकता है जिन्होंने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ सीरीज़ में 18 विकेटस हासिल किए थे।

इस बात का इमकान भी है कि जम्मू-ओ-कश्मीर से ताल्लुक़ रखने वाले परवेज़ रसूल को भी टीम में मौक़ा दिया जा सकता है और ज़िम्बाब्वे दौरा में आराम के बाद अश्विन को दुबारा टीम में जगह दी जा सकती है। इस के बावजूद टीम में 14 वीं और 15 वीं मुक़ाम के लिए जगह बरक़रार रहेगी। इस में दिनेश कार्तिक की शमूलियत यक़ीनी है इसके इलावा मुंबई के अभीशेक नायर को भी मौक़ा दिया जा सकता है। इस बात का इमकान नहीं है कि इस मुक़ाम के लिए इर्फ़ान पैठान को मौक़ा मिले।

TOPPOPULARRECENT