Sunday , September 24 2017
Home / World / गाली सुनने के बाद ओबामा ने दिया फिलीपीन्स के राष्ट्रपति को जवाब

गाली सुनने के बाद ओबामा ने दिया फिलीपीन्स के राष्ट्रपति को जवाब

हांगचो : फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते से गाली सुनने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मंगलवार को लाओस में प्रस्तावित मुलाकात कैंसल कर दी गई। दुतर्ते ने अमेरिका कमांडर इन चीफ बराक ओबामा को धमकी दी थी कि उन्होंन यदि फिलीपीन्स में ड्रग तस्करी में मारे गए लोगों को लेकर एक्स्ट्रा जुडिशल कीलिंग्स का मामला उठाया तो वह वहीं अपशब्द सुना देंगे। हालांकि अब फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के लिए माफी मांग ली है। दुतेर्ते ने इसी साल जून महीने में फिलीपीन्स की कमान संभाली थी। उन्होंने रिपोर्टरों से बात करते हुए कहा कि फिलीपीन्स एक संप्रभु राष्ट्र है और यहां से लंबे वक्त का उपनिवेश खत्म हो गया है। दुतेर्ते ने कहा, ‘फिलीपीन्स के नागरिकों के अलावा मेरा कोई मास्टर नहीं हो सकता। कोई भी नहीं, हां कोई भी नहीं। आपका सम्मान होना चाहिए। आप केवल सवाल नहीं फेंक सकते। ‘बिच के बेटे’ (ओबामा के लिए) मैं उस मंच पर छोड़ूंगा नहीं।’

चीन में चल रहे G20 समिट के दौरान एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में ओबामा से इसे लेकर पूछा गया। ओबामा ने सोमवार को कहा था कि उन्हें दुतेर्ते की टिप्पणी के बारे में बताया गया है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने दुतेर्ते की टिप्पणी को ‘कलरफुल स्टेटमेंट्स’ कहकर टाल दिया। ओबामा ने कहा, ‘यह साफ है कि दुतर्ते एक ‘कलरफुल गाइ’ हैं।’ ओबामा ने आगे कहा, ‘मैंने अपने स्टाफ से कहा है कि वह फिलीपीन्स में अपने समकक्ष से बात करें कि हमारी मीटिंग हो तो प्रॉडक्टिव होनी चाहिए और उसमें कुछ होना चाहिए।’ ओबामा ने कहा कि फिलीपीन्स यूनाइटेड स्टेट का करीबी दोस्त रहा है।

इस वाकये के घंटों बाद अमेरिकी नैशनल सिक्यॉरिटी काउंसिल के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि मंगलवार दोपहर बाद ओबामा के साथ दुतेर्ते की मीटिंग कैंसल कर दी गई है। नेड ने कहा कि ओबामा साउथ कोरियन प्रेजिडेंट पार्क गुन-ए से मुलाकात करेंगे। दुतेर्ते ने जब से ऑफिस संभाला है तब से फिलीपीन्स में 2000 से ज्यादा ड्रग डीलर के संदिग्धों को मारा जा चुका है। ओबामा ने कहा था कि वह इंटरनैशनल नॉर्म्स को लेकर आगाह करने में हिचकेंगे नहीं।

ओबामा ने कहा, ‘हमलोग इस बात को मानते हैं कि फिलीपीन्स ड्रग की समस्या से जूझ रहा है। यह केवल फिलीपीन्स की ही बात नहीं है बल्कि इससे पूरी दुनिया जूझ रही है। हमलोग चाहते हैं कि ड्रग के खिलाफ लड़ाई एक प्रक्रिया के तहत हो। हमें इसमें इंटरनैशनल नॉर्म्स का पालन करना चाहिए। बेशक यदि हमारी मीटिंग होती है तो मैं इस मुद्दे को उठाऊंगा। मैं उम्मीद करता हूं कि इस पर कोई रचनात्कम बात होगी।’

मीटिंग कैंसल होने से पहले ओबामा ने कहा था कि दुतेर्ते से बातचीत इसलिए प्रस्तावित थी कि वह गंभीर वार्ता के लिए तैयार हुए थे। ओबामा ने कहा था कि वह बस स्थिति का आकलन करने जा रहे हैं। हालांकि कुछ घंटे बाद अमेरिका ने मीटिंग को ही कैंसल कर दिया।

TOPPOPULARRECENT