Wednesday , October 18 2017
Home / World / ओबामा ने मुस्लिमों को रमजान पर दी मुबारकबाद

ओबामा ने मुस्लिमों को रमजान पर दी मुबारकबाद

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रमजान के पाक महीने की शुरुआत पर मुस्लिमों को मुबारकबाद देते हुए सभी अमेरिकियों के नागरिक अधिकारों की सुरक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है, फिर चाहे वे नागरिक किसी भी मजहब या रंग-रुप के क्यों न हों. ओबामा ने कल एक बयान में कहा, ‘‘मुस्लिम अमेरिकियों द्वारा इस पाक महीने का जश्न मनाए जाने के मौके पर, मुझे यह याद हो आता है कि हम एक अमेरिकी परिवार हैं. मैं हमें बांटने वाली या हमारी मजहबी अजादी या नागरिक अधिकारों को सीमित करने वाली आवाजों को खारिज करने में मुस्लिम अमेरिकी समुदायों के साथ दृढता के साथ खडा हूं.”

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी अमेरिकियों के नागरिक अधिकारों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध हूं फिर चाहे उनका मजहब या रंग-रुप कोई भी हो. मैं हमारी साझा मानवता और सभी के लिए अमन और इंसाफ के प्रति समर्पण के जश्न में साथ खडा हूं।” ओबामा ने कहा कि यह आत्म अवलोकन का महीना है. हम उन लाखों जिंदगियों को नहीं भूल सकते, जिन्हें दुनियाभर में और अमेरिका में संघर्ष एवं युद्ध के चलते विस्थापित होना पडा है. उन्होंने कहा, ‘‘बहुत से मुस्लिम ऐसे हैं, जो इस साल शायद अपने आरामदायक घर में रमजान नहीं मना पाएं या अपने बच्चों के साथ ईद न मना पाएं. हमें इन लोगों की तकलीफों को कम करने की दिशा में एकसाथ मिलकर काम जारी रखना चाहिए.

अमेरिका और दुनिया भर में मौजूद मुस्लिमों को बधाई देते हुए ओबामा ने कहा कि यह महीना आत्म अवलोकन करने, आध्यात्मिक विकास करने, क्षमा और धैर्य अपनाने, किस्मत की मार झेल रहे लोगों के प्रति संवेदना और समुदायों के प्रति एकता पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है. उन्होंने कहा कि विविधताओं से भरे एक देश के रुप में अमेरिका मुस्लिम समुदायों को पाकर धन्य है. उन्होंने कहा, ‘‘ये वे लोग हैं, जिनकी विरासत को हमारे देश की बिल्कुल शुरुआत में भी देखा जा सकता है और ये वे लोग भी हैं, जो अभी यहां आए ही हैं.”

उन्होंने कहा, ‘‘यह साल का ऐसा मौका भी है, जब दुनियाभर में इफ्तार के लिए एकत्र होने वाले परिवारों और पडोसियों को लजीज व्यंजन खाने को मिलते हैं.” अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने भी अमेरिका और दुनियाभर में मौजूद मुस्लिमों को इस मौके पर बधाई दी.

TOPPOPULARRECENT