Tuesday , September 26 2017
Home / Bihar News / ओबीसी, एससी व एसटी का रिजर्वेशन बढ़ाएं : मोदी

ओबीसी, एससी व एसटी का रिजर्वेशन बढ़ाएं : मोदी

पटना : साबिक़ नायब वज़ीरे आला सुशील कुमार मोदी ने मुतलिबात की है पंचायती राज निज़ाम के मुख्तलिफ एकल ओहदे और मुखिया, प्रमुख, जिला परिषद सदर वगैरह के इलेक्शन के लिए रिजर्वेशन का कोटा इन्तेहाई पसमांदा तबके के लिए 20 से बढ़ाकर 30 फीसद और एसटी एससी जाति के लिए 16 से बढ़ाकर 19 फीसद कर दिया जाय। मोदी ने वज़ीरे अाला को खत लिखकर यह मुतलिबात की है।

उन्होंने कहा कि इन ओहदे के इंतिखाब के लिए एसटी एससी के उम्मीदवारों के लिए महज़ 1 फीसद रिजर्वेशन की तज़वीज़ है, जिसे बढाने पर भी गौर किया जा सकता है। उन्होंने अपने खत में लिखा है कि बिहार में पंचायत इंतिखाब नजदीक है, इसलिए इन तबकों के लिए रिजर्वेशन के कोटे में इज़ाफ़ा के लिए दस्तूरूल अमल में जरुरी तरमीम के लिए बिहार काबीना का खुसूसी सेशन बुलाया जाय ।

मोदी ने सीएम को लिखे खत में कहा है कि 2009 से साल 2015 के दरमियान 17 जातियों व उपजातियों को जहां इंतिहाई पसमांदा तबके में तो वहीं कुछ जातियों व उपजातियों को एसटी एसटी की फेहरिस्त में भी शामिल किया गया है। रिजर्वेशन के लिए मुक़र्रर कोटे का बचे हुए 13 फीसद को एसटी जाति, एससी और इन्तेहाई पसमांदा तबके के उम्मीदवारों के लिए रिजर्व किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के हिदायत 50 फीसद ओहदे को रिजर्व किया जा सकता है।

 

TOPPOPULARRECENT