Saturday , September 23 2017
Home / Jharkhand News / ओम बेस्को रेल कारखाना का इफ़्तिताह, सीएम ने कहा इंडस्ट्रीयल हब बनेगा झारखंड

ओम बेस्को रेल कारखाना का इफ़्तिताह, सीएम ने कहा इंडस्ट्रीयल हब बनेगा झारखंड

धनबाद : वजीरे आला रघुवर दास ने कहा है कि आने वाले वक़्त में झारखंड इंडस्ट्रीयल हब बनेगा। झारखंड अगले एक दिहाई में पूरे मुल्क का सबसे अमीर रियासत होगा। भारत को सुपर पावर बनाने में झारखंड की ही सबसे अहम किरदार होगी। ये बातें वजीरे आला ने इतवार को निरसा के मुगमा में ओम बेस्को रेल कारखाना का इफ़्तिताह करते हुए कही। उन्हाेंने कहा कि सनअत ही झारखंड की शिनाख्त है।

पठारी इलाका होने की वजह से यहां ज़िराअत की ताक़त पर आप पूरी तरह से तरक़्क़ी नहीं कर सकते। सरकार का पूरा फोकस सनअत कारी पर है। ओम बेस्को रेल कारखाना का खुलना बहुत ही खुशग्वार शुरुवात है। इस कारखाने को खुलवाने के लिए अलग-अलग सियासी पार्टियों के लीडरों ने जिस तरह पार्टी एहसास से ऊपर उठ कर काम किया है, वह काबिले तारीफ है। तरक़्क़ी और सनअतकारी के लिए इसी एहसास की जरूरत है। उन्हाेंने कहा कि ओम बेस्को न सिर्फ झारखंड, बल्कि पूरे मशरिकी भारत का पहला कारखाना होगा, जिसका पचास फीसद मसनुआत का एक्सपोर्ट होगा।

मिस्टर दास ने कहा कि मेक इन झारखंड से ही मेक इन इंडिया का प्रोजेक्ट कामयाब हो सकता है। पूरे मुल्क में झारखंड को सबसे अव्वल और अमीर रियासत है। अगले पांच सालों के दौरान रियासत के हर घर में पानी, बिजली की सहूलत होगी। इसके लिए हुकूमत मुसलसल काम कर रही है। कहा अब डिग्री नहीं तकनीक की जरूरत है। यहां के लोगों को तरबियत देना रियासत सरकार का काम है। अब सीएसआर के तहत पॉलिटेक्निक, आइटीआइ नहीं होगा। इन दोनों अदारों में तमाम खाली ओहदे पर जल्द ही बहाली होगी।

वजीरे आला ने कहा कि तीन सालों में रांची को आइटी हब बनाया जायेगा। कहा कि आइटी के जरिये बदउनवान पर लगाम लगाया जायेगा। इसलिए अवामी सहूलत सेंटर की कायम की गयी है। आने वाले वक़्त में सनअत के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया जायेगा, जिससे सनअत लगाने वाले को सहूलियत हो।

 

TOPPOPULARRECENT