Wednesday , August 23 2017
Home / World / और परमाणु परीक्षण करेंगे: उत्तर कोरियाई नेता

और परमाणु परीक्षण करेंगे: उत्तर कोरियाई नेता

प्योंगयांग: दक्षिण कोरिया और अमेरिकी बलों द्वारा बड़े पैमाने पर संयुक्त अभ्यास को अंजाम देने के चलते कोरियाई प्रायद्वीप में बढे तनाव के बीच उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने आगे भी परमाणु परीक्षण करने के आदेश दिए।

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेना बड़े स्तर पर संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं जिसकी प्योंगयांग ने कड़ी आलोचना की है ।

संयुक्त सैन्य अभ्यास सोमवार से शुरू हुआ है और तब से उत्तर कोरिया रोजाना चेतावनी और बयान जारी कर रहा है। वह सोल और वाशिंगटन को ‘जलाकर राख कर देने’ एवं अपनी परमाणु हमला करने की क्षमताओं का बखान कर रहा है।

सरकारी मीडिया द्वारा एक छोटे परमाणु हथियार के सामने खड़े हुए किम के फोटो जारी करने के बाद किम ने कहा कि इस हथियार को अभी और परीक्षणों से गुजरने की आवश्यकता है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा कि कल एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण देखने के बाद किम ने ‘‘नवनिर्मित परमाणु अस्त्रों की विध्वंसक क्षमता का आकलन करने के लिए और अधिक परमाणु परीक्षण’’ करने का आदेश दिया।

विशेषज्ञ इस बात पर बंटे हुए हैं कि उत्तर कोरिया अस्त्रों का आकार छोटा करने की प्रक्रिया में कितनी दूर पहुंच गया है? इन हथियारों को एक बैलिस्टिक मिसाइल में भी लगाया जा सकता है। यह एक ऐसा कदम है, जो दक्षिण कोरिया, क्षेत्र के अन्य देशों और अंतत: अमेरिका के मुख्य भूभाग के लिए खतरा बढ़ाएगा।

केसीएनए के अनुसार कल प्रक्षेपित की गई दो कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें उसके परमाणु हमले का अभ्यास थीं।

इस संयुक्त सैन्य अभ्यास को देखते हुए किम ने धमकी दी थी कि यदि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त अभ्यास में उत्तर कोरिया के ‘किसी पेड़ या घास के तिनके को भी नुकसान पहुंचा’ तो वह तुरंत परमाणु हमला कर देगा।

इस क्षेत्र में सैन्य तनाव जनवरी में उत्तर कोरिया द्वारा चौथे परमाणु परीक्षण किए जाने के बाद से ही व्याप्त है और पिछले महीने उसने एक लंबी दूरी के राकेट का भी प्रक्षेपण किया था।
(पीटीआई के हवाले से ख़बर)

TOPPOPULARRECENT