Monday , August 21 2017
Home / Bihar/Jharkhand / कई इंडस्ट्री रियासत छोड़ने तक की दे रहे हैं धमकी

कई इंडस्ट्री रियासत छोड़ने तक की दे रहे हैं धमकी

रांची : रियासत में इंडस्ट्री खुले, इसके लिए सरकार मुसलसल पालिसी में बदलाव कर रही है। कानून को सिंपल किया जा रहा है। पर दूसरी तरफ, यहां की कानून-निज़ाम व रंगदारी मांगे जाने को लेकर कुछ कंपनियों ने काम बंद कर दिया है़। कई कंपनियां काम छोड़ने की धमकी भी दे चुकी हैं। यह हालात झारखंड बनने के बाद से ही शुरू हो गया है़ सरकार बदलती रही, पर सूरते हाल में खासा बदलाव नहीं हुआ़।

केस-01
सरायकेला छोड़ चीन जा रही थी मेटाल्सा
सरायकेला में मेक्सिको की कंपनी मेटाल्सा ने बार-बार रंगदारी मांगे जाने से तंग आकर प्लांट को चीन के बीजिंग में शिफ्ट करने का फैसला कर लिया था़। मेटाल्सा हैवी ह्वीकल का पार्ट्स बनाती है। बड़े गाडी के शोबे में दुनिया की जानी-मानी कंपनी है। कंपनी ने सरायकेला में 2010 में प्लांट लगाया था। इत्तिला मिलने के बाद इंडस्ट्री महकमा के सेक्रेटरी यूपी सिंह ने मुकामी इंतेजामिया से बात कर कंपनी की सिक्यूरिटी बढ़ायी़। इसके बाद मामला पुरअमन हुआ और कंपनी में प्रोडक्शन शुरू हुआ़

केस-02

मुंबई की कंपनी ने छोड़ दिया टंडवा
गुजिश्ता साल मुंबई की जुबेरी इंजीनियरिंग कंपनी ने पावर सेक्टर की कंपनी भेल से 180 करोड़ रुपये का काम कॉन्ट्रैक्ट पर लिया था। कंपनी को कोयला ट्रांसपोर्टिंग का काम करना था़। कंपनी के लोगों के टंडवा पहुंचते ही उन्हें कई सतह से धमकी मिलने लगी़ लेवी की मांग की गयी। काम किसी दूसरे सख्श को सौंपने को कहा गया। कंपनी के लोगों ने कई बार पुलिस के सीनियर अफसरों से मदद मांगी, लेकिन सिक्यूरिटी नहीं मिली। बाद में दो बार कंपनी के कई हाईवा और पोकलेन जला दिये गये़। करीब 2.5 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इसके बाद कंपनी के अफसरों व मुलाज़िमीन ने टंडवा छोड़ दिया़। यह काम किसी दूसरी कंपनी को सौंप दिया गया।

 

TOPPOPULARRECENT