Wednesday , September 27 2017
Home / Social Media / कई नामचीन शख़्सियतों के अकाउंट हैक होने के बाद अब विजय माल्या का ट्विटर अकाउंट भी हैक हुआ

कई नामचीन शख़्सियतों के अकाउंट हैक होने के बाद अब विजय माल्या का ट्विटर अकाउंट भी हैक हुआ

नई दिल्ली : उद्योगपति विजय माल्या का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया है। माल्या ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि किसी ने उनका ट्विटर अकाउंट के साथ ही ई-मेल अकाउंट भी हैक कर लिया है और अब उनके नाम से ना सिर्फ ट्वीट कर रहा है बल्कि उन्हें ब्लैकमेल भी कर रहा है। माल्या का ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद आज सुबह इसमें लगातार कई ट्वीट किए गए हैं। इसमें से एक ट्वीट में विजय माल्या के अलग अकाउंट्स जिसमें ई-मेल, ट्विटर, स्काईप और यू-ट्यूब के अकाउंट शामिल हैं उनका यूजरनेम और पासवर्ड तक की जानकारी दी गई है।

आपको बता दें की कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट के बाद कांग्रेस पार्टी का भी ट्विटर अकाउंट खुच दिनों पहले हैक हुआ था. समाचार एजेंसी पीटीआई ने कांग्रेस पाटी के हवाले से अकाउंट हैक होने की पुष्टि की थी और कांग्रेस के वेरिफ़ाइड ट्विटर अकाउंट @INCIndia से आपत्तिजनक ट्वीट भी किए गए थे। भारत के चर्चित उद्योगपति रतन टाटा का भी ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था. एक ट्वीट में टाटा ने कहा, “मैं स्तब्ध हूं कि मेरा अकाउंट हैक कर लिया गया और दुर्भावनापूर्ण इरादे से नकली ट्वीट भेज दिए गए. ट्वीट डिलीट हो गया है और अकाउंट अब सुरक्षित है.” दरअसल रतन टाटा के अकाउंट से एक रीट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी को एक साथ दिखाया गया था.

रूस के प्रधानमंत्री का ट्विटर अकाउंट भी 15 अगस्त 2014 को हैक कर लिया गया था. हैकरों ने इस पर लिख दिया कि दिमित्रि मेदवेदव ने इस्तीफ़ा दे दिया है. रूसी-भाषा के इस अकाउंट के 25 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोअर्स हैं. इसके साथ ही इसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आलोचना करते हुए ट्वीटों की भरमार हो गई थी. सरकार ने तुरंत अकाउंट के हैक होने की पुष्टि की थी.

थोड़ा और पीछे जाएँ तो 2011 में थाईलैंड के प्रधानमंत्री यिंगलक चिनावाट का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया था और ट्विटर में प्रधानमंत्री की क्षमता को लेकर सवाल उठाए गए थे. हैक किए गए अकाउंट पर प्रधानमंत्री पर कई असफलताओं और भेदभाव के आरोप भी लगाए गए थे. इस अकाउंट पर आखिरी ट्विट में कहा गया था कि अगर प्रधानमंत्री अपना अकाउंट ही नहीं संभाल सकती तो वो देश की हिफाजत कैसे करेंगी.

इसी कड़ी में ऐसे कई जाने मानी नामचीन शख्सियत समेत कई संगठन जिंका मेल अकाउंट या ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था ‘अमरीकी सेंट्रल कमांड का भी ट्विटर अकाउंट हैक हुआ था। वॉशिंगटन पोस्ट, सीएनएन और टाइम की वेबसाइट भी हैक हुआ था। कहने का मतलब यह है की चाहे जो भी कारण हो अकाउंट हैक करने का लेकिन एक बात तो साफ है की इससे अभी तक किसी का कोई खाश नुकसान नहीं हुआ है।

TOPPOPULARRECENT