Monday , May 29 2017
Home / International / कतर अपनी फीफा विश्व कप परियोजनाओं पर हर हफ्ते खर्च रहा है $ 500 मिलियन

कतर अपनी फीफा विश्व कप परियोजनाओं पर हर हफ्ते खर्च रहा है $ 500 मिलियन

SONY DSC

फीफा विश्व कप के मेज़बान ‘कतर’ के वित्त मंत्री ने कहा की उनका देश 2022 में होने वाले विश्व कप की परियोजनाओं पर हर हफ्ते $ 500 मिलियन खर्च रहा है ।

यह विशाल निवेश 2021 तक चलता रहेगा, अली शरीफ अल इमादी ने मंगलवार को कहा ।

” हम हर हफ्ते $ 500 मिलियन अपनी पूंजीगत परियोजनाओं मे लगा रहे हैं और यह खर्च आने वाले 3 -4 सालो तक जारी रहेजगा जब तक हम आपने देश को विश्व कप के लिए तैयार नहीं कर लेते  ” इमादी ने पत्रकारों को बताया ।

तेल समृद्ध ऐमीटरटेस द्वारा $ 200 अरब से भी अधिक विश्व कप की तैयारियों के लिए खर्च किया जा रहा है ।

इमादी ने कहा की यह निवेश केवल स्टेडियमों पर ही नहीं हो रहा परंतु बड़े पैमाने पर खर्चा सडको, नए हवाई अड्डो और अस्पतालों को बनाए में भी हो रहा है ।

“हम सिर्फ स्टेडियम ही नहीं बना रहे , हम अच्छे राजमार्ग , रेल, हवाई अड्डे, बंदरगढ़ , अस्पताल भी बना रहे हैं । 2022 के वर्ल्ड कप के लिए 90% ठेके दे दिए गए हैं “, इमादी ने कहा।

इमादी जो सरकारी प्रेस द्वारा आमंत्रित, अंतरराष्ट्रीय पत्रकारों के एक समूह को सम्बोधित कर रहे थे उन्होंने कहा बावजूद इसके की क़तर
अपने बजट में ‘तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण’ कटौती कर रहा है , विश्व कप परियोजनाओं के लिए रुपये पहले से ही संरक्षित कर दिए गए थे ।

2017 में राज्य के बजट को $ 7.7 अरब के घाटे के साथ मंजूरी दे दी गयी थी।

कतार जो दुनिया में प्राकृतिक गैस का तीसरा बड़ा रिज़र्व है और जो दैनिक रूप से 800000 बैरल तेल बनाता है उसे 2014 में कच्चे तेल की कीमतों मे गिरावट के बाद अपनी कमर कसनी पड़ी थी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT