Friday , June 23 2017
Home / International / कतर वित् मंत्री :जब तक प्रतिबन्ध वापिस नहीं लिए जायेंगे, हम बातचीत नहीं करेंगे

कतर वित् मंत्री :जब तक प्रतिबन्ध वापिस नहीं लिए जायेंगे, हम बातचीत नहीं करेंगे

स्रोत : अल जज़ीरा

कतर, अरब देश जिन्होंने उसपर आर्थिक और यात्रा प्रतिबन्ध लगाए हैं उनसे तब तक बातचीत नहीं करेगा जब तक वे इन कदमों को रद्द ना करें, क़तर के विदेश मंत्री ने अल जज़ीरा टीवी सहित कतर के आंतरिक मामलों पर चर्चा करते हुए कहा।

“कतर प्रतिबन्ध के तहत, कोई बातचीत नहीं होगी। उन्हें बातचीत शुरू करने के लिए प्रतिबंधों को हटाना पड़ेगा,” शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने सोमवार को दोहा में संवाददाताओं से कहा।

“अब तक हम इस प्रतिबन्ध को रद्द करने के मामले मे कोई प्रगति नहीं देख पाए हैं, जो आगे बढ़ने के लिए हमारी पहली शर्त है।”

शेख मोहम्मद ने कहा कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन से अब तक कोई मांग नहीं आयी है, जिन्होंने दो हफ्ते पहले क़तर के साथ अपने संबंधों को तोड़ दिया था।

उन्होंने कहा कि छह देशों की खाड़ी सहयोग परिषद जिसमे कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, कुवैत और ओमान शामिल हैं,उनके मामलो पर बातचीत हो सकती है।

“जो मुद्दे परिषद से सम्बंधित नहीं हैं उनपर बातचीत नहीं हो सकती। किसी के पास मेरे मामलों में हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है। अल जजीरा और क्षेत्रीय मुद्दों पर कतरी विदेशी नीति कतर के मामलों में है और हम अपने मामलों पर किसी से बातचीत नहीं करेंगे,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि कुवैत के शासक संकट में एकमात्र मध्यस्थ हैं और वे खाड़ी देशों से विशिष्ट मांगों का इंतजार कर रहे हैं ताकि आगे के समाधानों पर विचार किया जा सके।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT