Saturday , October 21 2017
Home / Khaas Khabar / कर्नाटक में रायदही शुरू, येदियुरप्पा ने डाला वोट

कर्नाटक में रायदही शुरू, येदियुरप्पा ने डाला वोट

बेंगलोर, 05 मई: कर्नाटक में असेम्बली इलेक्शन के लिए आज (एतवार) सुबह 7:00 वोटिंग शुरू हो गई। इलेक्शन के मद्देनजर पूरे रियासत में सेक्युरिटी के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं। आज हो रहे रायदही (मतदान) में कई दिग्गजों की किसमत वोटिंग मशीन में क

बेंगलोर, 05 मई: कर्नाटक में असेम्बली इलेक्शन के लिए आज (एतवार) सुबह 7:00 वोटिंग शुरू हो गई। इलेक्शन के मद्देनजर पूरे रियासत में सेक्युरिटी के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं। आज हो रहे रायदही (मतदान) में कई दिग्गजों की किसमत वोटिंग मशीन में कैद हो जाएगी।

इसमें जगदीश शेट्टार, येदियुरप्पा समेत कई दिग्गज शामिल हैं। येदियुरप्पा ने सुबह ही शिकारीपुरा में अपना वोट डाला। उन्होंने अपनी पार्टी को पूरी अक्सरियत मिलने की उम्मीद जताई है। 08 मई से वोटो की गिनती शुरू होगी। यह रायदही बीजेपी के नरेंद्र मोदी के लिए इम्तेहान की घड़ी से कम नहीं है। तेज गर्मी को देखते हुए वोटिंग शाम 06:00 बजे तक होगी।

करप्शन, कोयले की लूट और घूसखोरी जैसे मुद्दों पर पूरे मुल्क में घिरी कांग्रेस और कर्नाटक में सहमी बीजेपी के कारनामों पर आज रियासत की आवाम हिसाब ले रही है। कर्नाटक की 223 असेम्बली सीटों पर तीन हजार उम्मीदवार अपनी किसमत आजमा रहे हैं।

सर्वे और इंतेखाबात के तजज़ियाकार ने कांग्रेस की बढ़त के इशारे दिए हैं। अब देखना होगा कि बीजेपी कर्नाटक के किले को ढहने से बचा पाएगी या नहीं?

सर्वे के मुताबिक इस इलेक्शन में जद और साबिक वज़ीर ए आला बीएस येद्दयुरप्पा की पार्टी केजेपी अहम किरदार निभा सकती है। बीजेपी भी 80९0 नशिस्ते (सीटें ) हासिल कर जद (एस) के साथ इत्तेहाद की हुकूमत की उम्मीद लगाए बैठी है।

गुजश्ता असेम्बली इंतेखाबात में बीजेपी ने 110 नशिस्तें हासिल की थीं और येद्दयुरप्पा ने पांच निर्दलीयों ( अज़ाद असेम्बली अरकान/Independents) को वज़ीर बनाकर हुकूमत बनाए थे।

कांग्रेस को उस वक्त 80 और जद (एस) को 28 नशिस्ते (सीटें) मिली थीं। हालांकि हुकुमत बचाने के लिए येद्दयुरप्पा को दो बार बगावतों का सामना करना पड़ा और माइनिंग किंग कहे जाने वाले रेड्डी बिरादरी के आगे घुटने टेकने पड़े। रेड्डी बिरादरान के करीबी बी श्रीरामुलू की बीएसआर कांग्रेस भी इंतेखाबी मैदान में है। माना जा रहा है कि लिंगायत, वोक्कालिगा, कुरुबा जैसे बड़े नसली कम्यूनिटीज़ की बजाय करप्शन का मसला वोटिंग पर हावी रहेगा।

कर्नाटक में आज करीब 4.36 करोड़ वोटर करीब तीन हजार उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। तकरीब 1 लाख 35 हजार सेक्युरिटी अहलकारों को तैनात किया गया है। हस्सास इलाकों पर रायदही (मतदान/वोटिंग) कैमरे की निगरानी में कराने का इंतेज़ाम किया गया है।

आज हो रही रायदही (मतदान) में 35.59 लाख ऐसे नौजवान वोटर हैं जो 18 साल के हैं, इन नौजवानो को रिझाने के लिए पार्टियों ने कोई कमी नहीं छोड़ी है।

TOPPOPULARRECENT