Sunday , October 22 2017
Home / Khaas Khabar / कल शाम खत्म होगा टीम अन्ना का अनशन

कल शाम खत्म होगा टीम अन्ना का अनशन

जनलोकपाल बिल (विधेयक) की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर जारी अनशन के बीच टीम अन्ना ने राजनीतिक पार्टी बनाने का इशारा देते हुए इस बारे में आम लोगों से 2 दिनों में उनकी राय मांगी है। अन्ना ने कहा कि टीम अन्ना शुक्रवार शाम अनशन खत्म हो जाएगा

जनलोकपाल बिल (विधेयक) की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर जारी अनशन के बीच टीम अन्ना ने राजनीतिक पार्टी बनाने का इशारा देते हुए इस बारे में आम लोगों से 2 दिनों में उनकी राय मांगी है। अन्ना ने कहा कि टीम अन्ना शुक्रवार शाम अनशन खत्म हो जाएगा।

अन्ना ने भी कहा कि आवाम् को बेहतर राजनीतिक विकल्प देना ही होगा। विकल्प ऐसा हो जो धर्म निरपेक्ष हो, उसमें साफ सुथरी छवि के लोग हो। उन्होंने कहा कि मैं राजनीति में नहीं जाऊँगा पर ( इख्तेयारात (विकल्प) दूंगा। उन्होंने कहा कि संसद में सिर्फ अच्छी छवि/ चरित्र/ आचरण के ही लोग जाए।

उन्होंने कहा कि नए विकल्प के लिए ग्राम सभा से शुरुआत करना होगी। वहां तज़वीज (प्रस्ताव) मंजूर (पारित) करना होगा हम भ्रष्टाचार से तौबा करेंगे। अगर पूरे देश से कम से कम 3 लाख लोग कहेंगे तो ही विकल्प दूंगा। फैसले लेने से पहले कई सवालों के जवाब ढूंढना है।

इस बीच टीम अन्ना के तीन अहम अरकान (सदस्यों) अरविंद केजरीवाल, गोपाल राय और मनीष सिसोदिया का अनशन आज 9 वें दिन भी जारी रहा। हालांकि उनकी तबीयत में तेजी से गिरावट जारी है। केजरीवाल और गोपाल राय दोनों ही आज मंच पर नहीं आए। अन्ना आज दोपहर 12 बजे मंच पर आए और कहा कि गोपाल राय की तबीयत खराब है और वे सुबह से उल्टी कर रहे हैं।

उनकी बिगड़ती तबीयत को देखकर अनुपम खेर एवं 23 जाने-माने लोगों ने टीम अन्ना से अनशन खत्म करने की अपील करते हुये देश को नया सयासी इंतेखाब (राजनीतिक विकल्प) देने की अपील की।

इनमें पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वी के सिंह. उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश वी आर कृष्ण अय्यर, पूर्व नौसेना प्रमुख राम तहलियानी, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त जे एम लिंगदोह और मशहूर पत्रकार कुलदीप नैयर भी शामिल हैं। इन हस्तियों के खत को अनुपम खेर ने अनशन स्थल के मंच से पढा़।

इसके बाद टीम अन्ना के अहम सदस्य प्रशंत भूषण ने कहा कि अब देश की आवाम ही हमें बताए कि हमें राजनीतिक विकल्प देने के बारे में सोचना चाहिए या नहीं। उन्होंने कहा कि जनता दो दिन के भीतर सोशल नेटवर्किंग साइट्स या एसएमएस से अपनी राय हमें बता दे। वहां मौजूद लोगों से चिट्ठी पर लिखकर मत ( राय) मांगा है।

इसके लिए दो दिनों का समय दिया गया है। इसके बाद राजनीतिक विकल्प देने पर फैसला किया जाएगा।

अन्ना हजारों ने मंच पर ही राखी का त्योहार मनाया। किरण बेदी के साथ ही देश के कई हिस्सों से आई ख्वातीनो ने अन्ना को राखी बांधी। उन्होंने कहा कि मेरा परिवार अब बड़ा परिवार हो गया है और बड़े परिवार में लुत्फ (आनंद) आता है।

अनशन की जगह से पुलिस ने केंद्रीय मंत्री शरद पवार को चांटा मारने वाले हरविंदर सिंह को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उसके पास से एक छुरी भी बरामद की है।

इससे पहले पुलिस द्वारा अरविंद केजरीवाल, गोपाल राय और मनीष सिसोदिया को अस्पताल ले जाने की आशंका के कारण अन्ना के हामी (समर्थक) रातभर जागते रहे। टीम अन्ना सदस्यों द्वारा रात में पुलिस कार्रवाई कर अनशन कर रहे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया और गोपाल राय को अस्पताल ले जाने की अटकलों के बीच जंतर-मंतर पर अनशन की आठवीं रात शांतिपूर्ण बीत गई।

बीती रात करीब एक बजे ड्यूटी बदलने के दौरान हुई पुलिस गतिविधि को लेकर आयोजक आशंकित हो उठे और उन्हें यह अनशनकारियों को अस्पताल ले जाने की पुलिस कार्रवाई लगी।

उन्होंने अनशन स्थल पर सो रहे हामीयों (समर्थकों) को उठाना शुरू कर दिया लेकिन पुलिस ने बताया कि यह महज पुलिस बलों की ड्यूटी बदलने की गतिविधि थी।

रात भर लोगों के समूहों ( ग्रूपों) का जंतर मंतर पर आना जाना लगा रहा जिनमें बड़ी तादाद परिवार वालों की थी जो आज राखी की छुट्टी होने के सबब (कारण) देर रात तक वहां पहुंचते रहे।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने आज खत भेजकर टीम अन्ना के सदस्यों केजरीवाल, सिसौदिया और राय को फौरन अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह देते हुए आगाह किया कि अगर इन तीनों के साथ कुछ भी नाखुशगवारी (अप्रिय) होता है तो आयोजक (Organizer) सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे।

टीम अन्ना को खत भेजे जाने के बाद सदस्य शाजिया इलमी ने इलज़ाम लगाया कि उन्हें जानकारी मिली है कि केजरीवाल को रात में जबरदस्ती पुलिस लेकर जाएगी। हालांकि पुलिस ने इस इलज़ाम से इनकार कर दिया।

इससे पहले अन्ना हजारे और केजरीवाल ने कारकुनो (कार्यकर्ताओं) को अस्पताल में ले जाने को उनके आंदोलन को कमजोर करने की साजिश करार दिया था और चेतावनी दी कि अगर जबरदस्ती उन्हें जंतर-मंतर से हटाया जाता है तो सरकार से आगे कोई बातचीत नहीं होगी।

TOPPOPULARRECENT