Sunday , August 20 2017
Home / International / कश्मीर का हल निकालने में भारत की कोई दिलचस्पी नहीं- नवाज़ शरीफ

कश्मीर का हल निकालने में भारत की कोई दिलचस्पी नहीं- नवाज़ शरीफ

संयुक्त राष्ट्र। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरस को भारत के साथ सभी विवादों के समाधान के लिए पाकिस्तान द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी लेकिन साथ ही कहा इनका कोई नतीजा नही निकल रहा है क्योंकि भारत की वार्ता में कोई दिलचस्पी नही है।

शरीफ़ ने कहा कि पड़ौसी देशों के साथ शांति बनाना पाकिस्तान की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर एक अंतरराष्ट्रीय विवाद है और ये सुरक्षा परिषद के एजेंडे में है।

डॉन न्यूज़ के अनुसार शरीफ़ ने गुतेरस से कहा कि शांति के लिए कश्मीर सहित सभी लंबित मसलों पर सतत् वार्ता आवश्यक है। इसी भावना के तहत पाकिस्तान ने सं.रा. सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और कश्मीरी जनता की आकांक्षाओं की रौशनी में बातचीत के लिए भारत को बुलाया था लेकिन भारत ने सकारात्मक रवैया नही दिखाया।

नवाज़ शरीफ़ ने आरोप लगाया कि भारत “नो-टॉक” रवैया अपना कर और भड़काऊ बयानबाज़ी कर पहले से ही तनावग्रस्त माहौल को और तनावपूर्ण बना रहा है। उन्होंने भारत पर “आत्मनिर्णय के मौलिक अधिकार को मांगने की कश्मीरी जनता की आवाज़ को दबाने” का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि कश्मीरी जनता को सं.रा. सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत मुक्त, पारदर्शी और निष्पक्ष जनमत-संग्रह की गारंटी दी गई थी लेकिन ये वादा अभी तक पूरा नही हुआ है। शरीफ ने इस मसले पर सं.रा. महासचिव से कार्रवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सं.रा. को कश्मीर मसला हल करने में अपनी वो जिम्मेदारी निभानी चाहिये जो उसने लंबे समय से नही निभाई है।

TOPPOPULARRECENT