Sunday , August 20 2017
Home / World / कश्मीर पर बातचीत की रफ्तार भारत-पाकिस्तान को तय करनी है : अमेरिका

कश्मीर पर बातचीत की रफ्तार भारत-पाकिस्तान को तय करनी है : अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिका ने जोर दिया है कि भारत और पाक को तनाव में कमी के लिए ‘सीधी बातचीत’ करनी चाहिए तथा कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की गति, दायरा और प्रकृति के बारे में फैसला दोनों देशों को करना है। अमेरिकी विदेश विभाग के उप-प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सामान्य होना दोनों देशों के साथ-साथ क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

उन्होंने कहा कि करीबी क्षेत्रीय आर्थिक संबंधों की दिशा में पहल करने वाले कदमों से रोजगारों का भी सृजन हो सकता है, मुद्रास्फीति में कमी आ सकती है और ऊर्जा की आपूर्ति में वृद्धि हो सकती है।

वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के इस बयान पर पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे कि भारत कश्मीर और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत से परहेज कर रहा है।

टोनर ने कहा, हम समझते हैं कि कश्मीर पर बातचीत की गति, गुंजाइश और प्रकृति के बारे में फैसला भारत और पाकिस्तान को करना है। उन्होंने कहा कि व्यावहारिक सहयोग से भारत और पाकिस्तान को फायदा होगा और हम तनाव में कमी के लिए दोनों देशों को सीधी बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

टोनर ने कहा कि अमेरिका, भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसे सभी प्रयासों का पूरा समर्थन करता है, जिससे अधिक स्थायी, लोकतांत्रिक और खुशहाल क्षेत्र बनने में मदद मिलती हो, लेकिन इस मुद्दे के बारे में दोनों पक्षों को ही फैसला करना है।

TOPPOPULARRECENT