Tuesday , September 19 2017
Home / Islami Duniya / कश्मीर मुद्दे के समाधान के बिना भारत और पाकिस्तान में शांति नहीं हो सकती: नवाज़ शरीफ़

कश्मीर मुद्दे के समाधान के बिना भारत और पाकिस्तान में शांति नहीं हो सकती: नवाज़ शरीफ़

न्यूयॉर्क: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा है कि विवाद कश्मीर को हल किए बिना भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी शांति स्थापित नहीं हो सकता है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

वह बुधवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण की शुरूआत शीत युद्ध की समाप्ति के बाद वैश्विक शक्ति संतुलन बिगड़ने की स्थिति से किया और कहा कि इस वजह से बड़ी शक्तियों के बीच तनाव बढ़ गया है और दुनिया में शांति के लिए समस्याएं पैदा हुए हैं।
पाकिस्तानी प्रधान मंत्री नवाज शरीफ ने अपने भाषण में भारत और पाकिस्तान के बीच वास्तविक तनाव के संदर्भ में अन्य समस्याओं से ज़्यादा कश्मीर समस्या पर अधिक विस्तार से प्रकाश डाला है. उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा बातचीत के माध्यम से भारत के साथ सभी बकाया मुद्दों की बात की है और भारत पर आरोप लगते हुए यह भी कहा कि भारत हमेशा से अनावश्यक पूर्व शर्त आयद करता चला आ रहा है. उन्होंने ने स्पष्ट किया कि कश्मीर समस्या के समाधान के बिना भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी शांति स्थापित नहीं हो सकता है।
उन्होंने जम्मू-कश्मीर में वास्तव के सार्वजनिक विरोध देश विरोधी आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय सेना की कार्रवाई में मारे जाने वाला युवा बुरहान वाणी कश्मीरियों की भारतीय कब्जे के खिलाफ नई इंतिफ़ादा आंदोलन का प्रतीक बन चूका है. उन्होंने सेना पर आरोप लगाते हुए कहा है कि सेना ने इस आंदोलन को दबाने के लिए शक्ति का बर्बर इस्तेमाल किया है और बाद में एक सौ से अधिक कश्मीरी शहीद हो चुके हैं और छह हजार से अधिक घायल हुए हैं। इनमें से सैकड़ों पैलेट गोलियों का निशाना बन कर अपनी दृष्टि खो बैठे हैं।

TOPPOPULARRECENT