Sunday , September 24 2017
Home / India / ‘कश्मीर’ मुद्दे पर यूएन पहुंचा पाक भारत ने कहा, कोई तीसरा मंजूर नहीं

‘कश्मीर’ मुद्दे पर यूएन पहुंचा पाक भारत ने कहा, कोई तीसरा मंजूर नहीं

सरकार के भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 के मसौदे में जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाए जाने को लेकर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में शिकायत दर्ज कर नया विवाद खड़ा कर दिया है। पाकिस्तान ने शिकायत की है कि भारत विवादित जम्मू-कश्मीर को नक्शे में शामिल कर अंतरराष्ट्रीय नियमों का खिलाफवरजी कर रहा है। पाकिस्तान के इस रुख पर भारत ने मंगल को तीखी रद्दो अमल ज़ाहिर की है।

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि पाकिस्तान को भारत की विधायी अमल में दखल देने का कोई हक़ नहीं है। सरकार ने अपने मसौदा विधेयक में भारत का गलत नक्शा पेश करने वाले पर सौ करोड़ रुपये तक का जुर्माना और सात साल तक की सजा की सिफारिश की है। पाकिस्तान ने इस विधेयक में विवादित जम्मू-कश्मीर को आधिकारिक नक्शे में शामिल किए जाने पर यूएन में एतराज़  जताई है। पाकिस्तान के विदेश विभाग से जारी बयान के मुताबिक किसी शख्श या संस्था की तरफ से  कश्मीर को विवादित इलाका दिखाए जाने पर जुर्माना और सजा का प्रावधान अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है।

विदेश मंत्रालय के तर्जुमान विकास स्वरूप के मुताबिक, भारत कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान से सीधे बात करने को तैयार है। लेकिन भारत को पाकिस्तान के इस मसले में तीसरे हक़ को शामिल करने की बार-बार की जा रही कोशिश कुबूल नहीं है। गौरतलब है कि कश्मीर से मुतल्लिक़ तमाम विवादों पर भारत-पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सतह पर बातचीत करने की पेशकश लंबे वक़्त से कर रहा है। लेकिन पाकिस्तान वक़्त ब वक़्त इस मामले में तीसरे पक्ष को शामिल करने की पॉलिसी पर काम कर रहा है। भारत को कश्मीर पर तीसरे पक्ष का दखल मंजूर नहीं।

TOPPOPULARRECENT