Thursday , August 17 2017
Home / India / कश्मीर में विरोध प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें

कश्मीर में विरोध प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें

SRINAGAR, AUG 30 (UNI)- Masked youths pelting stones on security personnel at Batmaloo in Srinagar on Tuesday. UNI PHOTO-71U

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में मंगलवार को कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें हुईं जिस दौरान सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस का तीव्र उपयोग किया बालाई श्रीनगर के बतह मालो में दर्जनों युवा ‘स्वतंत्रता के अधिकार में’ सुरक्षा बलों के खिलाफ ‘नारेबाजी करते हुए सड़कों पर निकल आए। हालांकि वहां पहले से तैनात सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया जिसके बाद दोनों ओर के बीच झड़पों का सिलसिला करीब एक घंटे तक जारी रहा|

कश्मीर से मिली जानकारी के अनुसार जिले कुलगाम के काजी गंडाोर जिले शोपियां में सैकड़ों की संख्या में लोग सड़कों पर निकल आए और मुख्य वर्गों द्वारा विरोध जुलूस के रूप में बढ़ने लगे। हालांकि वहां पहले से तैनात सुरक्षा बलों ने उन्हें आगे जाने की अनुमति नहीं दी और उन्हें वापस जाने के लिए कहा। जब विरोध जुलूस के प्रतिभागियों ने वापस जाने से इनकार किया तो सुरक्षा बलों ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया।

उत्तरी कश्मीर के सेब शहर सोपोर जिले कुपवाड़ा और जिला बांड पुरा भी विरोध प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष की सूचनाएं प्राप्त हुई.कश्मीरी अलगाववादी नेतृत्व सैयद अली गिलानी, मीरवाइज़ मौलवी उमर फारूक और मोहम्मद यासीन मलिक ने घाटी में जारी हड़ताल में एक सितम्बर तक विस्तार की घोषणा कर रखी है। हालांकि किसी भी विरोध प्रदर्शन या विरोध रैली का नेतृत्व करने से रोकने के लिए श्री गिलानी को अपने आवास पर, मीरवाइज़ को चश्मा शाही हिट नुमा जेल और यासीन मलिक को सेंट्रल जेल श्रीनगर में नजरबंद रखा गया है।

तनाव के शिकार कश्मीर घाटी के गरमाई राजधानी श्रीनगर के पाईन शहर के दो पुलिस थानों नवहटह और एम आर गंज के तहत आने वाले इलाकों में कर्फ्यू लागू बदस्तूर जारी रखा गया है हालांकि दक्षिण कश्मीर के कस्बे अनंतनाग और श्रीलंका नगर के अधिकांश भागों से सोमवार को 51 दिन तक जारी रहने वाला करनिवहटाए जाने के एक दिन बाद दक्षिण कश्मीर में संवेदनशील क्षेत्र माने जाने वाले कस्बे पुलवामा भी कर्फ्यू हटा लिया गया है।

TOPPOPULARRECENT