Monday , September 25 2017
Home / India / कश्मीर हिंसा : उपद्रवियों ने पुलिस से छीनी 70 बंदूकें, सेक्युरिटी फोर्स अलर्ट

कश्मीर हिंसा : उपद्रवियों ने पुलिस से छीनी 70 बंदूकें, सेक्युरिटी फोर्स अलर्ट

नई दिल्ली: हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में हिंसा अबतक पूरी तरह नहीं थमी है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक वहां प्रदर्शनकारियों के पुलिस और सेना से हथियार लूटे है। बताया जा रहा है कि 70 हथियार लूटे गए है।

अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कुलगाम के दमहल हांजी पोरा पुलिस स्टेशन से एक विद्रोही इन हथियारों लेकर भाग गया। 70 हथियारों में कुछ ऑटोमेटिक थे तो कुछ सेमी ऑटोमेटिक। यह घटनाएं सोमवार को हुई। जबकि मंगल को भी सेना से हथियार छीनने के दो अलग-अलग मामले सामने आए। त्राल में एक समूह ने 4 कॉन्स्टेबलों पर हमला बोल कर उनसे हथियार छीनने की कोशिश की। देर शाम करलपुरा पुलिस स्टेशन पर हमला किया गया। खबरों के मुताबिक हमलावरों का मकसद हथियार चुराना ही था।

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राज्यपाल एन एन वोहरा से मुलाकात की और घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति सहित राज्य से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया, ‘राज भवन में एक घंटे तक चली बैठक में राज्यपाल एनएन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शांति एवं सौहार्द कायम रखने से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की।’ दोनों के बीच राज्य से संबंधित कुछ दूसरे मुद्दों पर भी चर्चा हुई। इस बीच जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में अब भी कर्फ्यू जारी है।

पिछले जुमा को हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद पुलिसकर्मियों और पुलिस प्रतिष्ठानों पर कई हमले हो चुके हैं। हिज्बुल कमांडर की मौत पर कल दिन में भी झड़पें हुई जबकि श्रीनगर और पुलवामा के कई हिस्सों में घाटी के कई भागों में कर्फ्यू लगा हुआ है। प्रशासन ने प्रदर्शन पर काबू पाने के लिए शहर में संभावित जगहों एवं घाटी में अन्य स्थानों पर सुरक्षाबलों की उपस्थिति बढ़ा दी है ।

घाटी में मोबाइल इंटरनेट और ट्रेन सेवाएं स्थगित रहीं। वैसे दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में मोबाइल टेलीफोन सेवा आंशिक रूप से बहाल की गयी है। अलगाववादी संगठनों की हड़ताल ने भी घाटी में सामान्य जनजीवन पर असर डाला। अलगाववादी संगठनों ने हड़ताल का आह्वान 13 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है ।

TOPPOPULARRECENT