Monday , August 21 2017
Home / Delhi / Mumbai / कांगो महलूक नागरिक के सदस्यों परिवार के आगमन

कांगो महलूक नागरिक के सदस्यों परिवार के आगमन

नई दिल्ली: भारत ने अफ्रीकी नागरिकों पर लगातार हमलों की घटनाओं की पृष्ठभूमि में स्थिति को सामान्य करने की कोशिश करते हुए कहा कि बाहरी नागरिकों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च जिम्मेदारी है। आज प्रतिशोध के भाग के तौर पर अफ्रीकी नागरिकों के समूह ने कथित तौर कयाब चालक को पीटा का निशाना बनाया। सचिव मंत्री एस जयशंकर ने अफ्रीकी छात्रों के एक समूह से मुलाकात की जिन्होंने कई मुद्दों पर चिंता व्यक्त की।

कांगो के नागरिक की मौत और अफ्रीकी नागरिकों पर हमलों की घटनाओं में वृद्धि की वजह प्रभावी सुरक्षा देने पर जोर दिया। सचिव मंत्री ने छात्रों से कहा कि बाहरी छात्रों को संरक्षण और उनकी सुरक्षा हमारे लिए प्राथमिक जिम्मेदारी की हैसियत रखती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्व‌रूप ने आज यह ट्वीट किया। छात्रों ने वीजा मुद्दे, आवास प्राप्त करने में कठिनाइयां और पुलिस बल को उनके साथ व्यवहार जैसे मामलों भी आभरबहत लाए। जयशंकर ने उन्हें आश्वासन करवाई कि छात्रों को सामना सभी समस्याओं का प्रभावी रूप से एकाग्रता की जाएगी।

एक और अलहदा घटना में संयुक्त सचिव (पश्चिम अफ्रीका) विदेश मंत्रालय बरीनदर यादव ने कांगो के नागरिक मसविंडा केटाडा ओलिवर के सदस्यों परिवार का एयरपोर्ट पर स्वागत किया और उन्हें यकीन दिलाया कि सरकार मामले की आजलाना यकसूई सुनिश्चित करेगा और अपराध के दोषियों को करार वाकई सजा दी जाएगी। सरूप ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने सदस्यों परिवार से कहा कि ओलिवर की लाश ले जाने के सभी व्यवस्था का खर्च सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि सदस्यों परिवार ने मदद से भारत सरकार को धन्यवाद दिया। बाद में सदस्यों परिवार कांगज़ के साथ बरनदर यादव से मुलाकात की।

इस दौरान आज जवाबी कार्रवाई करते हुए अफ्रीकी नागरिकों के एक समूह ने कथित तौर कयाब ड्राइवर को हमला किया। यह घटना दक्षिण दिल्ली के राजपोर सूक्ष्म क्षेत्र में सुबह की अव्वलीन साअतों में हुई। इस क्षेत्र में पिछले सप्ताह पेश आए चार अलाहदा घटनाओं में स्थानीय लोगों पर मश्मल समूह ने अफ्रीकी नागरिकों पर हमला किया था। आज की घटना 4 बजे उस समय घटी जब चालक नूरुद्दीन राजपोर के महरौली क्षेत्र से यात्रियों को लाने गया था। पुलिस ने कल अफ्रीकी नागरिकों पर हमलों की घटनाओं के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया था।

TOPPOPULARRECENT