Thursday , October 19 2017
Home / Bihar News / कांट्रैक्ट खत्म, अब होगी मुस्तकबिल बहाली

कांट्रैक्ट खत्म, अब होगी मुस्तकबिल बहाली

हुकूमत ने फैसला लिया है कि अब जो भी तकर्रुरी होगी, वह कांट्रैक्ट पर नहीं, मुस्तकबिल होगी। यह भी वाजेह कर दिया गया है कि जिस महकमा की सर्विस शर्त दस्तूरुल अमल तैयार नहीं होगी, तब तक तकर्रुरी के लिए उस महकमा की नोटिफिकेशन कबुल नहीं हो

हुकूमत ने फैसला लिया है कि अब जो भी तकर्रुरी होगी, वह कांट्रैक्ट पर नहीं, मुस्तकबिल होगी। यह भी वाजेह कर दिया गया है कि जिस महकमा की सर्विस शर्त दस्तूरुल अमल तैयार नहीं होगी, तब तक तकर्रुरी के लिए उस महकमा की नोटिफिकेशन कबुल नहीं होगी। मुस्तकबिल तकर्रुरी के लिए तमाम 44 महकमा में अलग-अलग कैडर के लिए दस्तूरुल अमल बनायी जा रही है।

अभी तक 88 सर्विस कांट्रैक्ट दस्तूरुल अमल को मंजूरी देकर नोटिफिकेशन कर दिया गया है। यूपीएससी के तर्ज पर बिहार लोक सेवा आयोग और बिहार रियासत मुलाज़िम इंतिख़ाब कमीशन तकर्रुरी के लिए कैलेंडर तैयार करेगा। मुलाज़िम इंतिख़ाब कमीशन ने कैलेंडर तैयार कर लिया है, जबकि बिहार लोक सेवा आयोग इसे हतमी शक्ल दे रहा है। फ़ोर्थ ग्रेड ओहदों के लिए इम्तिहान नहीं ली जायेगी। इंटर और ग्रेजुएशन सतही ओहदों के लिए बिहार रियासत मुलाज़िम इंतिख़ाब कमीशन इम्तिहान लेगा, जबकि सरकारी अफसरों के ओहदों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग। जुमा को चीफ़ सेक्रेटरी अशोक कुमार सिन्हा की सदारत में तकर्रुरी अमल की तजवीज की गयी।

सेक्रेटिएट सर्विस के तर्ज पर आइटी का अलग कैडर

आइटी से जुड़ी सर्विस और आइटी मैनेजर, डाटा इंट्री ऑपरेटर समेत दीगर ओहदों पर भी अब मुस्तकबिल तकर्रुरी होगी। जो मौजूदा में कांट्रैक्ट पर काम कर रहे हैं, उन्हें तकर्रुरी में वेटेज देकर उनकी सर्विस को कंटिन्यू किया जायेगा। इसके लिए आइटी महकमा को कंट्रोल महकमा बनायेगा। सेक्रेट्रिएट सर्विस के तर्ज पर अलग से कैडर दस्तूरुल अमल तैयार की जा रही है। कैडर दस्तूरुल अमल के लिए तशकील आईटी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी की सदारत में तीन रुकनी कमेटी की तशकील किया गया है।

कमिटी को कैडर तामीर और जरूरत ओहदों के तजवीज के काम को जल्द पूरा करने के लिए कहा गया है। यह भी तय हुआ है कि मर्कज़ी मंसूबों और किसी महकमा की दस्तूरुल अमल में मंसूबा खास के लिए कांट्रैक्ट पर तकर्रुरी का अगर फराहामी रहने पर कांट्रैक्ट पर तकर्रुरी होगी वरना नहीं।

30 अप्रैल तक कमीशन को खाली ओहदे की लिस्ट भेजी जायेगी

चीफ सेक्रेटरी अशोक कुमार सिन्हा ने कहा कि हर साल 30 अप्रैल तक मखामा से खाली ओहदे कमीशन को भेजी जायेंगी और मई से तकर्रुरी अमल शुरू कर दी जायेगी। मुस्तकबिल तकर्रुरी के लिए साल में दो इम्तिहान यानी जेनरल और मेंस इम्तिहान होगी। मार्च-अप्रैल तक तकर्रुरी की अमल पूरी कर महकमा को सेलेक्टेड उम्मीदवारों की सिफ़ारिश भेज दी जायेगी। एसएससी के कैलेंडर को मंजूरी दे दी गयी है। इसे जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी दिला कर नोटिफिकेशन कर दिया जायेगा।

TOPPOPULARRECENT