Thursday , August 17 2017
Home / Delhi / Mumbai / कावेरी जल विवाद, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

कावेरी जल विवाद, सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी जल विवाद से संबंधित ट्रिब्यूनल (सी डब्ल्यू डी टी) के 2007 में दिए गए फैसले के खिलाफ कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल से दायर अपील के श्रव्य होने संबंधी अपना फैसला सुरक्षित कर दिया है। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्याय उम्मीतावा राय और न्यायमूर्ति पीठ ने कहा कि ” फैसला सुरक्षित कर दिया गया है। 18 अक्टूबर अंतरिम आदेश तो आदेश संशोधित बरकरार रहेगा। ‘ पीठ ने पक्षों से कहा कि 24 अक्टूबर तक अपने लिखित तर्क पेश जिसके बाद आदेश जारी किए जाएंगे।

” केंद्र ने अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी द्वारा प्रारंभिक आपत्तिया उठाते हुए दावा किया कि कावेरी जल विवाद न्यायाधिकरण का पुरस्कार इस विवाद में कतई सरकार की हैसियत रखता है तो ट्रिब्यूनल के पुरस्कार के खिलाफ अपील की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के दायरे में शामिल नहीं है। कर्नाटक ने अपनी चर्चा जारी रखते हुए कहा कि न्यायाधिकरण पुरस्कार के खिलाफ राज्य द्वारा दायर अपील श्रव्य हैं।

प्रमुख विशेषज्ञ कानून और वरिष्ठ वकील फोलियो एस नरीमन ने कर्नाटक से फिरते हुए कहा कि न्यायाधिकरण पुरस्कार के खिलाफ राज्य द्वारा दायर अपील की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के दायरे में शामिल है। वरिष्ठ एडवोकेट शेखर नाफडे ने तमिलनाडु से फिरते हुए तर्क पेश किया कि यह अपील श्रव्य हैं क्योंकि ऐसा कोई कानून नहीं है जो अदालत विकल्प छीन सकता है। केरल ने भी कर्नाटक के रुख का समर्थन किया और कहा कि यह अपील श्रव्य हैं।

TOPPOPULARRECENT