Thursday , May 25 2017
Home / International / किम जोंग-उन के सौतेले भाई की जहरीली सुई चुभोकर हत्या

किम जोंग-उन के सौतेले भाई की जहरीली सुई चुभोकर हत्या

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की मलेशिया के हवाई अड्डे पर जहरीली सुई चुभोकर हत्या कर दी गई है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, मंगलवार को किम जोंग-नैम की हत्या कुआलालंपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो महिला जासूसों ने कर दी। हालांकि अभी इसकी अधिकारीक पुष्टि होनी बाकी है।

मलेशिया की पुलिस का कहना है कि मृतक की पहचान किम चोल के रूप में की गई है। वहीं दक्षिण कोरिया की मीडिया का कहना है कि किम जोंग-नैम फर्जी पासपोर्ट बनवाकर किम चोल के नाम से यात्रा कर रहा था। मलेशिया के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि मलेशियन पुलिस को पूरा विश्वास है कि मरने वाला व्यक्ति किम जोंग-नैम ही था।

दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योंहाप के मुताबिक, एयरपोर्ट पर ही 45 वर्षीय किम जोंग-नैम हत्या जहरीली सुई चुभोकर दी गई। जोंग नैम उत्तर कोरिया के पूर्व शासक किम जोंग-इल के बड़े बेटे थे। पहले उन्हें सत्ता का पहला दावेदार माना जाता था। साल 2011 के दिसंबर महीने में जोंग इल की मौत के बाद किम जोंग-उन ने उनकी सत्ता हथिया ली थी।

कई एजेंसियों का कहना है कि जोंग-नैम को मराने का प्रयास पहले भी कई बार हो चुका था। 2012 में दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के एक जासूस को गिरफ्तार किया था। उस जासूस ने 2010 में किम जोंग-नैम को चीन में सड़क हादसे में मारने की कोशिश की। 2016 में दक्षिण कोरिया ने चेतावनी दी थी कि किम जोंग-उन अपने सौतेले भाई की हत्या कराने की फिराक में है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT