Wednesday , August 16 2017
Home / Delhi / Mumbai / किसानों के लिए खुशखबरी फसल कर्ज़ के ब्याज दरें घटी

किसानों के लिए खुशखबरी फसल कर्ज़ के ब्याज दरें घटी

नई दिल्ली: किसानों को 3 लाख रुपये तक के फसल कर्ज़‌ 7 प्रतिशत की कमी ब्याज दर पर मिलेगा। सरकार ने 2 प्रतिशत ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी है जिसके बाद किसानों को घटी हुई ब्याज दर पर कर्ज़‌ मिल जाएगा। इसके अलावा जो किसान कर्ज का भुगतान समय पर करेंगे उन्हें और सस्ती दर यानी 4 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज़‌ मिल जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित ब्याज सहायता योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपये का 1 साल की अवधि का कर्ज़‌ 7 प्रतिशत ब्याज पर मिल जाएगा। मंत्रिमंडल ने किसानों को 3 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज सहायता देने की मंजूरी दी है जो अपने कर्ज़‌ समय पर चुकाएंगे।

कैबिनेट की बैठक के बाद रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ब्याज सहायता योजना उन सभी किसानों के लिए किया जाएगा, जो 3 लाख रुपये का अल्पावधि 1 साल का कर्ज लेंगे। सरकार ने बैंकों के लिए चालू वित्त वर्ष में कर्ज़‌ का लक्ष्य 9 लाख करोड़ रुपये रखा है। 2015-16 में यह 8.5 लाख करोड़ रुपये था।

किसानों पर कर्ज का भुगतान का बोझ कम करने के लिए सरकार ने 2016-17 के बजट अनुमान में रुचि सहायता के रूप में 15,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। ब्याज सहायता योजना का कार्यान्वयन पहले वित्त मंत्रालय करता था। इस वर्ष से यह कृषि मंत्रालय को स्थानांतरित कर दिया गया है।

TOPPOPULARRECENT