Friday , October 20 2017
Home / Delhi News / किसी भी चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय सेना तैयार- अरुण जेटली

किसी भी चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय सेना तैयार- अरुण जेटली

नई दिल्ली। रक्षामंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को एक बार फिर कहा कि भारतीय सेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हमारी सेना की तैयारियों पर किसी को संदेह नहीं होना चाहिए।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य के.सी. वेणुगोपाल को जवाब देते हुए जेटली ने कहा, “यह सवाल पहले भी पूछा गया था और मैं सिर्फ दोहराऊंगा कि मैंने कहा था। हमारे रक्षा बलों के पास किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पर्याप्त औजार हैं।” वेणुगोपाल ने सीएजी की हाल की एक रपट का जिक्र किया था, और पूछा था कि

उन्होंने कहा, “किसी रिपोर्ट में जो विवरण मौजूद हैं, वे किसी खास तिथि के हैं। उसके बाद काफी प्रगति हुई है। यह लगातार चलने वाली एक प्रक्रिया है। यह लगातार चलती रहेगी और इसलिए किसी को भी हमारे बलों की तैयारी या उपकरणों की उपलब्धता के बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

“रक्षा उद्योग के लिए मेक इन इंडिया कार्यक्रम के बारे में पूछे जाने पर जेटली ने कहा, “भारत एक ऐसे इलाके में स्थित है, जहां हमें एक बहुत ही उच्चस्तर की रक्षा तैयारी की जरूरत है और इसलिए भारत अनिश्चित काल तक इस स्थिति में नहीं रह सकता कि हम पूरी दुनिया से उपकरण खरीदते फिरें। हमें हार हाल में भारत में खुद से उच्च तकनीकी वाले उपकरण का निर्माण शुरू करना होगा।”

उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले कई वर्षो में काफी प्रगति की है और जहां तक घरेलू विनिर्माण का सवाल है, सरकारों ने लगातार घरेलू उपकरणों में वृद्धि करने की कोशिश की हैं।रक्षामंत्री ने सदन को आश्वस्त किया कि सभी आयुध कारखाने ओएफडी लगातार संचालित होते रहेंगे और किसी भी कर्मचारी की छंटनी नहीं होगी।

TOPPOPULARRECENT