Thursday , August 17 2017
Home / International / ” किसी हज यात्री को नहीं रोका, ईरान ने खुद प्रतिबंध लगाया”:सऊदी अरब

” किसी हज यात्री को नहीं रोका, ईरान ने खुद प्रतिबंध लगाया”:सऊदी अरब

रियाद: सऊदी अरब की कैबिनेट ने स्पष्ट किया है कि वह किसी मुसलमान को पवित्र भूमि में हज और उमरा के लिए आने से नहीं रोका। वह इस बात को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि दुनिया भर से संबंध रखने वाले मुसलमान हज उम्रा के लिए हिजाज़े मुक़द्दस आयें।

सऊदी कैबिनेट की बैठक सेवक अल हरमैन शरीफैन शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज की अध्यक्षता में हुई है . काबीना ने ईरान से अपने शहरों में इस साल हज के लिए जाने पर पाबंदी आयद करने का विरोध किया है और कहा है कि सऊदी राज्य सब जातियों से संबंध रखने वाले हज यात्रियों की सेवा को अपने लिए एक सम्मान समझता है और उनके स्वागत के लिए हर समय तैयार है।

कैबिनेट ने सऊदी अधिकारियों के ईरान के मामले में हज के जिम्मेदार अधिकारियों से मुलाकात और उनसे दुनिया भर से आने वाले दूसरे हज यात्रियों की तरह ईरानी हाजियों से संबंधित व्यवस्थाओं पर बातचीत के संबंध में विचार किया है।

कैबिनेट को बताया गया कि इस बैठक के दौरान ईरानी प्रतिनिधिमंडल ने हज यात्रियों की व्यवस्था से संबंधित समझौते की सामग्री पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था और कहा कि ईरानी अधिकारियों ने ईरानी नागरिकों को हज के लिए आने से रोकने के खुद फैसला किया है और वह इस पर अल्लाह और पूरी दुनिया के सामने जवाबदेह होंगे।

सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए की ओर से जारी बयान के अनुसार मंत्रिमंडल ने सऊदी अरब के इस रुख को दोहराया है कि ईरानी आज़मीन की हिजाज़े मुक़द्दस में आगमन को रोकने और इसमें बाधा डालने के उद्देश्य हज के मसले को राजनीतिक बनाना है और इस स्थिति से नाजायज़ फायदा उठाकर सऊदी राज्य को नुकसान पहुंचाना है।

TOPPOPULARRECENT